ये है कजाखिस्तान की एक अजीबो-गरीब ऐसी झील, जिसके अंदर फैला है पूरा जंगल

0 176

नई दिल्ली: प्रकृति जितनी सुंदर है, उतनी ही रहस्यमय चीजें समेटे हुई है। निश्चित तौर पर ये लोगों को आश्चर्यचकित कर देती हैं। आपने दुनियाभर की कई झीलों के बारे में सुना होगा, जो अपनी खूबसूरती या किसी खास विशेषता के कारण प्रसिद्ध हैं। लेकिन, अगर हम आपको कहें कि एक ऐसी झील है, जिसके अंदर पूरा जंगल फैला है तो शायद आप विश्वास न करें। लेकिन, यह सच है। जी हां, कजाखिस्तान (Kazakhstan) में एक ऐसा जंगल है, जो जमीन पर नहीं बल्कि पानी के अंदर है। इस झील का नाम कैंडी लेक (lake kaindy) है, जिसके नीचे बड़े-बड़े पेड़ों से भरा पूरा जंगल है।

झील में पेड़ उल्टे खड़े नजर आते हैं, वहीं पेड़ों का जड़ पानी के अंदर मौजूद होता है। इसी वजह से ऐसा लगता है कि पानी के अंदर पूरा जंगल फैला है। कैंडी झील कजाखिस्तान के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। ये अजीबो-गरीब झील लोगों को जितना रोमांचित करती है, रात को उतना ही डरावनी नजर आती है। लेक कैंडी (lake kaindy) को अंडरवाटर फाॅरेस्ट (underwater forest) लेक के नाम से भी जाना जाता है। यह झील कजाखिस्तान के अल्माटी शहर से 129 किमी दूर है और समुद्रतल से 2 हजार फीट उंचाई पर है। इस झील को देखने यहां दूर-दूर से लोग आते हैं।

दरअसल, इतिहासकारों का मानना है कि 1911 में यहां एक भयंकर भूकंप आया था और भारी भूस्खलन से यह जगह एक घाटी में तब्दील हो गई। समय के साथ यहां भारी बारिश ने एक प्राकृतिक झील का निर्माण किया और पूरा जंगल पानी कें अंदर समा गया। जंगल के हरे-भरे पेड़ पानी के अंदर डूब गए और इनकी शाखाएं समय के साथ स्वतः ही टूट गईं और पेड़ों के छाल भी नष्ट हो गये। आज ये पेड़ देखने पर सफेद बांस जैसे खड़े नजर आते हैं। ये पेड़ उपर से सूख चुके हैं, लेकिन इनका नीचला हिस्सा पानी के अंदर होने के कारण आज भी हरे-भरे हैं और ये देखने पर पूरा जंगल नजर आता है। कैंडी झील (lake kaindy) का पानी इतना साफ है कि आप आसानी से पानी के अंदर फैले पूरे जंगल को देख सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.