नए साल में बंद हो जाएगी गूगल और माइक्रोसॉफ्ट की ये सर्विस, नोट कर लें तारीख!

0 171

नई दिल्ली. नया साल आने में सिर्फ कुछ ही दिन बाकी है, और ऐसे में ये जानना बहुत ज़रूरी है कि नए साल में हमारे लिए कौन से बदलाव होने वाले हैं. जनवरी महीने में कई नए नियम आने वाले हैं. नए साल में गूगल अपनी एक सर्विस को बंद कर रहा है, और माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ को लेकर भी एक बड़ा बदवाल होने के लिए तैयार है. आइए जानते हैं 1 जनवरी से टेक जगत में क्या बदलाव होने वाले हैं…

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 8.1 को बंद करने के लिए तैयार है. माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक, कंपनी 10 जनवरी 2023 तक विंडोज के वर्जन 8.1 को बंद कर देगी. माइक्रोसॉफ्ट कटऑफ को सपोर्ट करने के लिए मौजूदा विंडोज 8.1 यूजर्स के लिए नोटिफिकेशन रोल आउट करना शुरू कर चुकी है.

माइक्रोसॉफ्ट ने 2016 में विंडोज 8 का सपोर्ट बंद कर दिया था, जबकि विंडोज 8.1 उस समय भी चल रहा था. अब कंपनी ने जनवरी तक सपोर्ट को पूरी तरह बंद करने का फैसला किया है. इसे बंद करने के साथ-साथ, Microsoft जनवरी के बाद विंडोज 8.1 के लिए एक एक्सटेंडेड सिक्योरिटी अपडेट की पेशकश भी नहीं करेगा- जिसका मतलब ये हुआ कि अडिशनल सिक्योरिटी पैच के लिए भुगतान नहीं करना पड़ेगा.

गूगल ने जनवरी 2023 में अपनी क्लाउड-बेस्ड गेमिंग सर्विस Stadia को बंद करने की घोषणा की है. अमेरिकी टेक दिग्गज गूगल ने जानकारी दी है कि वह अपनी गेम स्ट्रीमिंग सेवा Stadia को बंद कर देगी. इसे नए साल 18 जनवर को बंद कर दिया जाएगा.

Stadia स्टोर से खरीदे गए किसी भी गेम और ऐड-ऑन कंटेंट के लिए रिफंड जनवरी 2023 के मध्य तक पूरा होने की उम्मीद है. इससे पहले कंपनी Google+, गूगल कंरट, हैंगआउंट्स ,गूगल ऑटो, और गूगल प्ले म्यूजिक जैसी सर्विसिज को भी बंद कर चुकी है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.