दिनभर ऑफिस में बैठकर करते हैं काम, तो करें ये आसन

0 103

कमर दर्द की समस्या इन दिनों काफी आम है। ऑफिस में लगातार बैठकर घंटों काम करने से तो गृहिणियों के लगातार खड़े होकर काम करने की वजह से कमर में दर्द होने लगता है। इसे ठीक करने के लिए अक्सर लोग पेन किलर का सहारा लेने लगते हैं। लेकिन ये पेन किलर शरीर को लांग टर्म में बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। बैक पेन की समस्या से जूझ रही हैं तो थोड़े से रूटीन में सुधार के जरिए ठीक किया जा सकता है। साथ ही योग करने से भी कमर के दर्द को ठीक किया जा सकता है। तो चलिए जानें वो कौन सा आसन है जो कमर के दर्द में राहत पहुंचाता है।

मार्जरी आसन
मार्जरी आसन को कैट-काऊ पोज के नाम से भी जानते हैं। कमर और रीढ़ की हड्डी में दर्द होता है तो उन्हें मार्जरी आसन को करना चाहिए। इससे पीठ और रीढ़ की हड्डी को मजबूती मिलती है और दर्द से छुटकारा मिलता है। मार्जरी आसन करने से शरीर को स्ट्रेच भी मिलता है साथ ही पाचन अंग भी सुचारू रूप से काम करने लगते हैं।

कैसे करें मार्जरी आसन
मार्जरी आसन को लगभग सभी उम्र के लोग कर सकते हैं। लेकिन अगर घुटने के दर्द में शिकायत है तो इसे करने से बचना चाहिए। मार्जरी आसन करने के लिए सबसे पहले घुटने के बल पैरों को कर लें। साथ में दोनों हाथों की हथेलियों को जमीन पर टिकाकर खड़े हो जाएं। जिस तरह से चौपाया जानवर चलते हैं ठीक उसी पोज में रहना है। फिर सांस को लें और गर्दन को पीछे की ओर उठाएं। साथ में कमर वाले हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं। सांस छोड़ते हुए गर्दन को नीचे करें और ठोढ़ी को छाती पर लगाने का प्रयास करें।

दोहराएं कई बार
इस प्रक्रिया को करीब 10-15 बार शुरूआत में करें और धीरे-धीरे समय बढ़ाएं। मार्जरी आसन को करने से पीठ दर्द में आराम मिलता है और आपको पेन किलर खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.