Gyanvapi Controversy के बीच अब टीपू सुल्तान की बनाई मस्जिद पर उठे सवाल, हनुमान मंदिर होने का दावा

0 330

Karnataka Masjid: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Controversy) को लेकर विवाद अभी शांत नहीं हुआ है कि ऐसा ही विवाद दूर-दराज के कर्नाटक में भी पैदा हो गया है (Gyanvapi Controversy). जिसके बाद अब माना जा रहा है कि कर्नाटक की सियासत में हड़कंप मच गया है. दरअसल यह विवाद कर्नाटक में टीपू सुल्तान (Tipu Sultan Masjid) के शासनकाल में बनी एक मस्जिद को लेकर है। जिसके बारे में दावा किया जा रहा है कि जिस जगह पर मस्जिद है उस जगह पर हनुमान मंदिर हुआ करता था।

हिंदू संगठन द्वारा किया गया यह दावा

आपको बता दें कि कर्नाटक में श्रीरंगपटना नामक स्थान पर एक जामा मस्जिद स्थित है। कहा जाता है कि इसे टीपू सुल्तान ने बनवाया था। लेकिन अब कुछ हिंदू संगठनों ने दावा किया है कि वहां पहले एक मंदिर हुआ करता था। जिसे टीपू सुल्तान (Tipu Sultan Masjid) ने तोड़ा और उसके स्थान पर एक मस्जिद बनवाई। जिसको लेकर विवाद शुरू हो गया है। हिंदू संगठनों ने उस मस्जिद में इबादत की मांग की है. हिंदू संगठन का दावा है कि उपलब्ध दस्तावेज साबित करते हैं कि वहां एक हनुमान मंदिर हुआ करता था। यह भी दावा किया जा रहा है कि मस्जिद की दीवारों पर हिंदू शिलालेख पाए गए हैं, जो यह साबित करने के लिए काफी हैं कि वहां कोई मंदिर हुआ करता था।

आपको बता दें कि जब से श्रीरंगपटना स्थित जामा मस्जिद में मंदिर होने के दावों को बल मिला है, तभी से मस्जिद की तरफ से सुरक्षा बढ़ाने की मांग की जा रही है. हालांकि अभी तक इस मामले में कर्नाटक सरकार या किसी अन्य बड़े संगठन की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

यह भी पढ़े:Gyanvapi Masjid Case Live Updates:वाराणसी में ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मस्जिद का मामला,आज नही सम्मिट हो पायेगा सर्वे रिपोर्ट

रिपोर्ट: रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.