Delhi Meerut Expressway : फास्टैग ना होने पर दोगुना देना होगा टोल टैक्स , दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे आज से टोल टैक्स चालू

0 304

Delhi Meerut Expressway: दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर 1 अप्रैल आज सुबह 8:00 बजे से टोल टैक्स वसूला जाएगा टोल टैक्स पर सभी व्यवस्थाएं कर ली गई है सुरक्षा से लेकर सीसीटीवी कैमरे और टोल नाकों को बहुत ही आधुनिक तरीके से बनाया गया है ! भारत का सबसे आधुनिक और पहला टोल के रूप में दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल चालू किया गया है ! इसे मॉडल टोल के रूप में प्रयोग किया जा रहा है ! यहां सब कुछ ऑटोमेटिक होगा।

यह तस्वीर देश के सबसे आधुनिक टोल प्लाजा की है दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर बना यह टोल प्लाजा अपने आप में कई मायनों में खास है सबसे पहले तो यहां सब कुछ ऑटोमेटिक होगा ! आप जितनी दूरी एक्सप्रेसवे पर चलेंगे आप उतना ही टोल देंगे! सबसे कम टोल ₹25 रखा गया है ! सबसे अधिक कमर्शियल वाहन का टोल वसूला जाएगा अगर आप मेरठ दिल्ली कार के द्वारा आ रहे हैं तो आपको टोल के रूप में ₹125 का टोल चुकाना पड़ेगा ।

आप जहां से एंट्री करेंगे और जहां एग्जिट करेंगे टोल आपको ऑटोमेटिक कट जाएगा  ! उसकी पर्ची मैनुअली लेनी पड़ेग जिसकी व्यवस्था काफी टोल प्लाजा पर की गई है ! अगर गलती से फास्ट टैग यूज नहीं करते तो दुगना टोल देना पड़ेगा। दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर ₹990 रुपये टोल कमर्शियल वाहन का सबसे अधिक तय किया गया है ! टैरिफ को कुछ इस तरह से बनाया गया है कि निजी वाहन स्वामियों की जेब पर ज्यादा लोड ना पड़े कमर्शियल वाहन के साथ बक्शीश नहीं की !

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे के काशी टोल प्लाजा पर तमाम आधुनिक सुविधाओं के साथ बहुत सुरक्षित तरीकों को अपनाते हुए टोल प्लाजा विकसित किया गया है यहां 50 फीसदी टोल कर्मचारी महिला होंगी टोल प्लाजा के पास प्राथमिक चिकित्सा सुविधा से लेकर जन सुविधाएं बेतहर तरीके की विकसित की गई है ताकि किसी भी यात्री को कोई दिक्कत ना आए अगर कोई हादसा होता है तो उसकी सूचना सीसीटीवी के द्वारा बनाए गए कंट्रोल रूम के माध्यम से स्थानीय पुलिस एनएचएआई की सुरक्षा में लगे कर्मचारी और वाहन स्वामी को मोबाइल पर पहुंच जाएगी अगर आप सराय काले खा से इंदिरापुरम  गाजियाबाद जाते हैं तो आपको उतना ही टोल देना  चुकाना होंगे कितने किलोमीटर आपने रोड का इस्तेमाल किया है।

जहां से आप गाड़ी एंट्री करेंगे वहां लगे सीसीटीवी कैमरे आपकी गाड़ी की नंबर प्लेट को स्कैन कर लेंगे और आगे एग्जिट प्वाइंट पर भेज देंगे जहां भी आप एग्जिट करेंगे वहां किलोमीटर के हिसाब से आपकी टोल की स्लिप तैयार हो जाएगी वैसे आपके फास्टेस्ट से कट जाएंगे आप मैनुअली वह स्लिप कर्मचारी से ले सकते हैं अगर आप पर फास्टैग नहीं है तो दुगना टोन देना होगा !

यूं तो दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे कई महीने पहले बनकर तैयार हो गया था और चालू भी कर दिया गया था अभी तक  फिरि चल रहा था टोल वसूलने की जब बात आई तो लोगों ने विरोध किया कि क्योकि एनएचएआई द्वारा किया जा रहा काम अधूरा था चिपयाना रेलवे ओवरब्रिज का काम अभी भी अधर में लटका हुआ है जिसकी वजह से जाम के हालात बने रहते हैं जब आप दिल्ली से मेरठ की तरफ जाएंगे तो चिपयान रेलवे और ब्रिज पर काम चल रहा है और आपको उस वजह से जाम में फंसना पड़ेगा यानी साफ है कि काम अभी अधूरा है तो लोगों का यह कहना है कि टोला भी गलत तरीके से वसूला जा रहा है हालांकि सुविधाओं को देखते हुए लोग और यात्री खुश नजर आ रहे हैं। चिपयाना फाटक पर रेलवे ब्रिज बन रहा है और लोगों को असुविधा हो रही है कई किलोमीटर लंबा जाम लगा हुआ है और एनएचएआई ने टोल वसूलना शुरू कर दिया है।

लंबे समय में बनकर तैयार हुआ दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे अब पश्चिम उत्तर प्रदेश शान के तौर पर जाना जाता है क्योंकि दिल्ली से मेरठ और मेरठ से दिल्ली जो कई घंटे में दूरी तय होती थी अब यह दूरी मात्र 1 घंटे से कम की सिमट कर रह गई है क्योंकि इस एक्सप्रेस वे की बेहद जरूरत थी और उसे शानदार तरीके से बनाया गया हालांकि यात्रियों का कहना है कि कुछ जगह अभी खामियां हैं उन्हें समय के अनुसार एनएचएआई द्वारा ठीक कर लिया जाएगा फिलहाल दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे का लोग अब तक फ्री में लुफ्त उठा रहे थे लेकिन अब टोल देकर जाना पड़ेगा यानी महंगाई के दौर में जेब पर और बोझ पड़ेगा।

Also Read :-UP Goverment : अचानक देर रात अधिकारियों के साथ बैठक, योगी ने किये बड़े फैसले

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.