नमक की मात्रा अधिक होने से ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है

0 234

नई दिल्ली: आज के समय में लोग डिब्बाबंद खाने पर निर्भर हो गए हैं। फास्ट फूड और जंक फूड युवाओं की पहली पसंद होते हैं, लेकिन इन सभी में नमक की मात्रा अधिक होने के कारण ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है। सोडियम नमक में पाया जाने वाला एक प्रमुख यौगिक है। इसलिए इसका सेवन निर्धारित मात्रा में ही करना चाहिए। इसके अधिक सेवन से लोगों को स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं।

वहीं जब हम जंक फूड का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो नमक के साथ कैलोरी भी अधिक लेते हैं। लेकिन आज के समय में शारीरिक श्रम किसी के बराबर नहीं है। जिससे शरीर अधिक कैलोरी बर्न नहीं कर पाता और मोटापे की समस्या बढ़ जाती है। आज के समय में युवाओं और बच्चों में मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है। मोटापे के कारण शरीर में कई तरह के रोग उत्पन्न होने लगते हैं। सोडियम के अधिक सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है।

साथ ही ज्यादा नमक के सेवन से किडनी से जुड़ी समस्याएं भी हो जाती हैं। दिल और कोशिकाओं के कामकाज के लिए सोडियम लेना जरूरी होता है, लेकिन इसकी अधिक मात्रा शरीर को नुकसान पहुंचाती है। जिससे शरीर के ऊतकों में सूजन आ जाती है। इसलिए नमक का सेवन एक दिन में सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। अधिक मात्रा में सोडियम का सेवन करने से शरीर में वाटर रिटेंशन की समस्या बढ़ जाती है, जिससे बार-बार प्यास लगती है। एक व्यक्ति को एक दिन में 2300 मिलीग्राम से कम सोडियम लेना चाहिए। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें सोडियम की मात्रा भी कम लेनी चाहिए। और अधिक मात्रा में समस्या हो सकती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.