बर्फबारी से रुकी केदारनाथ और यमुनोत्री की यात्रा, यूपी में बारिश से 32 की मौत

0 405

नई दिल्ली। केदारनाथ में मंगलवार सुबह लगातार हो रही बर्फबारी और पैदल मार्ग पर बारिश के कारण श्रद्धालुओं को सुबह 10 बजे के बाद सोनप्रयाग से आगे नहीं जाने दिया गया. पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध घिल्डियाल ने बताया कि सोनप्रयाग से सीतापुर, रामपुर, फाटा आदि के लिए करीब आठ से दस हजार यात्री रुके हैं, जो बुधवार सुबह केदारनाथ के लिए रवाना होंगे. हालांकि 10,230 यात्रियों को सोनप्रयाग से 10 बजे से पहले केदारनाथ के लिए रवाना कर दिया गया। इस बीच, यमुनोत्री मार्ग पर बारिश और चोटियों पर हिमपात के कारण जानकीचट्टी में यात्रियों को रोक दिया गया।

केदार घाटी में खराब मौसम के कारण यात्रा बुरी तरह प्रभावित हुई है। मंगलवार को केदारनाथ में पांच इंच बर्फबारी हुई। खराब मौसम के कारण हेली सेवा भी बुरी तरह प्रभावित हुई। उधर, बद्रीनाथ में भी दिनभर चोटियों पर बारिश और बर्फबारी होती रही। हेमकुंड साहिब में तीन इंच बर्फ गिरी है। लेकिन यात्रा जारी है। उधर, बरकोट की उप जिलाधिकारी शालिनी नेगी ने बताया कि बर्फबारी और भारी बारिश के कारण यमुनोत्री तीर्थयात्रियों को जानकीचट्टी पर रोक दिया गया है, मौसम खुलने के बाद उन्हें भेजा जाएगा.

सोमवार को यूपी के कई इलाकों में तेज आंधी और बारिश से 32 लोगों की जान चली गई. राज्य के मौसम में यह जबरदस्त बदलाव पिछले चार-पांच दिनों से पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर बने चक्रवाती सर्कुलेशन और अफगानिस्तान-पाकिस्तान के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण आया है। इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली, लेकिन लखनऊ और आसपास के इलाकों में 12, बुंदेलखंड और मध्य उत्तर प्रदेश में 7, रोहिलखंड में 4, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 6 और अलीगढ़-हाथरास में तीन लोगों की मौत हो गई. तेज आंधी से आम की फसल को काफी नुकसान हुआ है।

लखनऊ मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक मौसम में इस बदलाव का असर अगले दो दिनों तक रहेगा। मंगलवार को भी बारिश की संभावना है। तापमान में गिरावट जारी रहेगी। बुधवार से इन व्यवस्थाओं का असर धीरे-धीरे कम हो जाएगा। पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर की ओर बढ़ रहा है। इसका असर उत्तर प्रदेश पर भी पड़ रहा है। इस महीने के अंत में एक बार फिर मौसम के बदलने की संभावना है। सोमवार की सुबह अचानक मौसम का मिजाज बदल गया। अचानक तेज आंधी के साथ तेज बारिश होने लगी।

सबसे बड़ा हादसा सीतापुर में तेज आंधी और बारिश से हुआ। यहां टिन शेड गिरने से बुजुर्ग महिला और दो सगी बहनों की मौत हो गई। सीतापुर के मानपुर में गिरने से आठ साल के बच्चे की मौत हो गई। गोंडा में भी दो लोगों की मौत हो गई। सुल्तानपुर में पेड़ की टहनी गिरने से एक किशोरी और एक वृद्ध महिला की मौत हो गई। बाराबंकी में कोतवाली टिकैतनगर के गांव बरैन माजरे जगनगर में दीवार गिरने से एक अधेड़ व्यक्ति मलबे में दब गया और एक महिला की पेड़ गिरने से मौत हो गयी. अमेठी में एक महिला की भी मौत हो गई।

वहीं सुल्तानपुर में चूल्हे में आग लगने से पांच घर जल कर राख हो गए. आंधी में गिरे पेड़ को हटाने में हो रही देरी से सुल्तानपुर-आजमगढ़ मार्ग घंटों बाधित रहा। बाराबंकी और अयोध्या में भी कई इलाकों में पेड़ गिरने से कई सड़कें घंटों जाम रहीं. आंधी के कारण बाराबंकी, अयोध्या, श्रावस्ती, बलरामपुर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर समेत अन्य जिलों में बिजली आपूर्ति पूरी तरह से पटरी से उतर गई.

उन्नाव, चित्रकूट, औरैया, इटावा, उरई, झांसी, हरदोई में आंधी और पानी से दो बच्चों समेत सात लोगों की मौत हो गई. फर्रुखाबाद में गंगा पर बने पैंटून पुल के टूटने से 25 गांव कट गए। क्षेत्र में हजारों पेड़ और सैकड़ों बिजली के पोल भी गिरे। वहीं, लखीमपुर खीरी में बिजली गिरने से एक छोटे भाई-बहन की पेड़ के नीचे दबकर मौत हो गयी. शाहजहांपुर में बिजली गिरने से एक युवक की भी मौत हो गई। बस्ती में आंधी के दौरान गिरी छतरी के नीचे एक बुजुर्ग महिला दब गई और देवरिया में पेड़ गिरने से एक महिला की मौत हो गई. वाराणसी में भी चार लोगों की जान चली गई।

मौसम विभाग के अनुसार बारिश के कारण तापमान गिरकर 25 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। मौसम विभाग ने लखनऊ में 20.6 मिमी बारिश रिकॉर्ड की। पिछले दस सालों में मई में एक दिन में यह दूसरी सबसे बड़ी बारिश है। साल 2020 के 31 मई को लखनऊ में एक ही दिन में 58.6 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं, हवा की गति 45-50 किलोमीटर प्रतिघंटा मापी गई।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.