UP GOVERMENT: दिल्ली , नोएडा, ग्रेटर नोएडा में रोजाना सफर करने वालो के लिए खुशखबरी !

0 188

UP GOVERMENT नया प्रयास रंग लाया तो Delhi से Greater Noida का सफर एक घंटे से भी कम समय में पूरा होगा, जबकि Noida जाना भी बेहद आसान हो जाएगा। गौतमबुद्ध नगर के जेवर इलाके में बन रहे जेवर International Airport दिल्ली के इंदिरा Indira Ghandhi international airport को एक-दूसरे से जोड़ने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने 72 किलोमीटर लंबा हाई स्पीड कारिडोर का प्रस्ताव तैयार किया है। इसके बनने से दोनों एयरपोर्ट के बीच की दूरी सिर्फ 1 घंटे में पूरी होगी, जबकि प्रस्ताव के तहत जेवर से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के बीच 13 मेट्रो स्टेशन बनेंगे।

इसके बाद यह कारिडोर आईजीआई पहुंचने के लिए दिल्ली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन से कनेक्ट हो जाएगा।प्रस्ताव के तहत यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण Jewar international airport को मेट्रो कनेक्टिविटी देने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम दो चरणों में ट्रैक का निर्माण करेगी। इसके तहत पहले चरण में Noida Airport से Greater Noida के नालेज पार्क तक काम होगा, जो 2024 तक पूरा होगा। फिर इसके बाद दूसरा चरण में नालेज पार्क से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक मेट्रो के नए कारिडोर का निर्माण किया जाएगा।

UP GOVERMENT :फिलहाल ग्रेटर नोएडा के नालेज पार्क चार से शुरू होकर एक्वा लाइन, परीचौक, नोएडा, ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे के समानांतर होते हुए 142 से नोएडा के आंतरिक हिस्से में होते हुए सेक्टर 51 पर समाप्त होती है। इस सफर में करीब पचास मिनट लगते हैं। बाटेनिकल गार्डन, दिल्ली जाने वालों को वहां से ब्लू लाइन मेट्रो में सवार होना पड़ता है। इस असुविधा से बचने के लिए लोग मेट्रो के बजाय सड़क मार्ग से बाटेनिकल गार्डन तक आना जाना पसंद करते हैं। इसमें समय व पैसे दोनों की बचत होती है। Noida Internatinol Airport की कनेक्टिविटी के लिए चलने वाली मेट्रो इस असुविधा को दूर करेगी। एलिवेटेड और भूमिगत होगा नया कारिडोर Noida Airport से Greater Noida के नालेज पार्क दो होते हुए नई Delhi Railway Station तक मेट्रो का नया कारिडोर बनेगा। इसमें 12 स्टेशन होंगे।

रिर्पोट -शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.