जारी हो गया यूपीटीईटी का नोटिफिकेशन? बेसिक शिक्षा विभाग ने दी ये सूचना

0 99

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET), स्टेट लेवल पर साल में एक बार आयोजित की जाने वाली परीक्षा है. यह परीक्षा उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश के स्कूलों में प्राइमरी और अपर प्राइमरी लेवल पर शिक्षक के पदों के लिए पात्रता देती है. यूपीटीईटी क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवार राज्य में निकलने वाली सरकारी शिक्षक भर्ती (UP Teacher Recruitment) के लिए आवेदन कर सकते हैं. यह परीक्षा उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) की ओर से उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकरण द्वारा आयोजित की जाती है.

शिक्षण योग्यता प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए हर साल 20 लाख से अधिक उम्मीदवार यूपीटीईटी परीक्षा देते हैं. UPTET परीक्षा में 2 पेपर होते हैं. पेपर 1 पास करने वाले उम्‍मीदवार प्राइमरी कक्षाएं यानी कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के पात्र होते हैं जबकि पेपर 2 पास करने वाले उम्‍मीदवार अपर प्राइमरी यानी कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने के पात्र होते हैं. इस साल भी उम्मीदवारों को बेसब्री से यूपीटीईटी परीक्षा का इंतजार है.

शिक्षक भर्ती का सपना देख रहे लाखों उम्मीदवारों को यूपीटीईटी नोटिफिकेशन का इंतजार रहता है. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (UPTET Registration) शुरू हो जाते हैं और उम्मीदवार अपनी योग्यता के अनुसार ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरते हैं. इस साल भी उम्मीदवारों को नोटिफिकेशन का इंतजार है. इस बीच एक इंग्लिश पोर्टल ने यूपीटीईटी नोटिफिकेशन जारी होने की खबर छाप दी. बेसिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश ने इसे खबर को गलत बताया है. यानी अभी यूपीटीईटी का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है. विभाग ने अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से इसकी सूचना दी.

बेसिक शिक्षा विभाग ने ट्वीट में लिखा, ‘UP TET परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी होने की गलत खबर India Posts English नामक Portal द्वारा जारी की गई है. यह सूचना सरासर गलत है, ऐसा कोई Notification जारी नहीं हुआ है.’

UP TET परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी होने की गलत खबर India Posts English नामक Portal द्वारा जारी की गई है। यह सूचना सरासर गलत है, ऐसा कोई Notification जारी नहीं हुआ है।

उम्मीद है कि विभाग मई में ही नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जारी किया जाएगा. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अफवाहों से सावधान रहें और किसी भी जानकारी के लिए केवल ऑफिशियल वेबसाइट पर ही भरोसा करें.

यूपीटीईटी परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की न्‍यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है. आवेदन करने जा रहे कैंडिडेट्स के पास एजुकेशन में बैचलर्स डिग्री या समकक्ष डिप्‍लोमा होना जरूरी है. हालांकि निर्धारित योग्‍यताओं की पूरी जानकारी के लिए उम्मीदवारों को यूपीटीईटी नोटिफिकेशन का इंतजार करना होगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.