ऑस्ट्रेलिया में 24 मई को होगी अमेरिकी राष्ट्रपति और भारतीय प्रधानमंत्री की मुलाकात

0 164

वाशिंगटन : अगले माह 24 मई को ऑस्ट्रेलिया में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मुलाकात होगी। सिडनी में आयोजित क्वाड लीडर्स समिट मे उनके साथ जापानी प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी एल्बनीस भी होंगे।

क्वाड चार देशों, भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया का प्रमुख रणनीतिक मंच है। इसका प्राथमिक उद्देश्य हिंद-प्रशांत क्षेत्र में महत्वपूर्ण समुद्री मार्गों को किसी भी प्रभाव से मुक्त रखने के लिए प्रभावी रणनीति विकसित करना है। व्हाइट हाउस ने कहा है क्वाड लीडर्स समिट में चारों देशों के नेता इस बात पर चर्चा करेंगे कि कैसे वे महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों, उच्च गुणवत्ता वाले बुनियादी ढांचे, वैश्विक स्वास्थ्य, जलवायु परिवर्तन, समुद्री डोमेन जागरुकता और अन्य मुद्दों पर अपने सहयोग को गहरा कर सकते हैं, जो हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लोगों के लिए मायने रखते हैं।

क्वाड लीडर्स समिट की मेजबानी इस बार ऑस्ट्रेलिया करेगा। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस ने ऐलान किया कि ऑस्ट्रेलिया पहली बार 24 मई को सिडनी में क्वाड लीडर्स समिट की मेजबानी करेगा। क्वाड लीडरशिप समिट में हिस्सा लेने के लिए भारतीय प्रधानमंत्री मोदी मई में ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करेंगे। क्वाड समूह के नेता इससे पहले चार मौकों पर मिल चुके हैं। टिकाऊ और समावेशी आर्थिक विकास में गहरी दिलचस्पी और क्वाड सदस्यों और गैर-क्वाड सदस्यों के बीच लोगों से लोगों के संपर्क बढ़ने के कारण इस क्षेत्र में समूह का महत्व बढ़ गया है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.