अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के घर चली 12 घंटे तक तलाशी, फिर मिले 6 गोपनीय दस्तावेज, हो रही किरकिरी

0 80

अमेरिका: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन अपने घर और निजी ऑफिस में गोपनीय दस्तावेजों के मिलने के बाद से मुश्किलों में घिर हुए हैं। इस बीच एक बार फिर से अमेरिकी राष्ट्रपति के घर पर छापेमारी की गई है। इस दौरान न्याय विभाग को विलमिंग्टन स्थित आवास के पुस्तकालय से 6 और गोपनीय दस्तावेज हासिल हुए हैं। इस बात का खुलासा राष्ट्रपति के निजी वकील बॉब बाउर ने शनिवार को जारी एक बयान में किया है।

12 घंटे तक चली तलाशी
बाइडेन के वकील बॉब बाउर ने बताया कि अमेरिकी न्याय वभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को राष्ट्रपति के घर की करीब 12 घंटे तक तलाशी की और इस दौरान उन्हें 6 गोपनीय दस्तावेज मिले। बाउर ने बताया कि FBI ने जिन दस्तावेजों को कब्जे में लिया है, वे बाइडेन के सीनेटर एवं उपराष्ट्रपति के तौर पर उनके कार्यकाल से संबंधित हैं, जबकि नोट उनके उपराष्ट्रपति कार्यकाल के हैं। आपको बता दें कि बाइडेन पर ऐसा आरोप लग रहे हैं कि वे पद छोड़ने से पहले गोपनीय दस्तावेज अपने साथ ले गए थे।

2024 के लिए मुश्किल हुई दावेदारी
बाउर ने बताया कि अभी न्याय विभाग ने रिकॉर्ड की समीक्षा नहीं की है, इसलिए यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इन दस्तावेजों की गोपनीयता का क्या मूल्य है और क्या FBI द्वारा हटाए गए दस्तावेज गोपनीय बने हुए हैं या नहीं? आपको बता दें कि राष्ट्रपति के ऑफिस और आवास में आए दिन मिल रहे गोपनीय दस्तावेजों ने उनके लिए मुश्किलें खड़ी कर दी हैं। ऐसा माना जा रहा है कि ये घटनाएं जो बाइडेन की 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में दावेदारी पेश करने में मुश्किलें खड़ी कर सकती हैं।

बाइडेन ने कहा- कोई पछतावा नहीं
हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि उन्हें इस बात का कोई पछतावा नहीं है कि नवंबर में उनके निजी कार्यालय में गोपनीय दस्तावेज मिले थे। उन्होंने कहा कि हम इस मामले में पूरी तरह से सहयोग कर रहे हैं, और इसे जल्दी से हल करने के लिए उत्सुक हैं। जो बाइडेन ने ये टिप्पणी बीते गुरुवार को की थी। विलमिंगटन-डेलावेयर के घर और वाशिंगटन के कार्यालय से गोपनीय दस्तावेज मिलने के बाद उन्होंने पहली बार इस बारे में कोई सार्वजनिक बयान दिया था।

ट्रम्प के घर भी मिले थे गुप्त दस्तावेज
आपको बता दें कि बीते साल पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के रिजॉर्ट से FBI की छापेमारी में उनके राष्ट्रपति कार्यकाल से जुड़े 11,000 से अधिक डॉक्यूमेंट और तस्वीरें मिली थीं। इसमें कई हाई क्लासिफाइड डॉक्यूमेंट थे। तलाशी में आगे ऐसे और दस्तावेज मिले। हालांकि, इस मामले में डोनाल्ड ने कहा कि मुझे पता है कि इन फाइलों को कुछ नफरती संघीय अधिकारियों द्वारा प्लांट किया गया है ताकि वे मुझे फंसा सकें। लेकिन मैं इसे हल्के में ले रहा हूं क्योंकि मुझे पता है कि ये सब मुझे फंसाने के लिए किया गया है और इसमें कोई भी सबूत नहीं है। उन्होंने कभी कुछ भी गलत नहीं किया। यह सब एक साजिश का हिस्सा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.