उत्तराखंड बजट 2024 : हाउस ऑफ ‘हिमालयाज’ को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाना सरकार की प्राथमिकता

0 40

देहरादून। उत्तराखंड विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को धामी सरकार ने बजट पेश किया। धामी सरकार ने 89,230.07 करोड़ का सबसे बड़ा बजट पेश किया। इस बजट में कई सौगातें मिली है। धामी सरकार की साल 2024-25 के लिए कई महत्वपूर्ण प्राथमिकताएं हैं, जिसमें नवाचार तथा इमरजिंग टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के साथ ही आदि कैलाश एवं ओम पर्वत दर्शन हेतु सुगमता से मार्ग तैयार करना शामिल है।

मानसखंड परियोजना से आच्छादित सांस्कृतिक धरोहरों का जीर्णोद्धार भी किया जाएगा। सरकार की हाउस ऑफ ‘हिमालयाज’ को एक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ब्रान्ड के रूप में प्रतिस्थापित करना भी प्राथमिकता है। प्रदेश को आयुष एवं वेलनेस हब के रूप में पहचान स्थापित करने हेतु शासकीय संस्थाएं यथा हरिद्वार स्थित ऋषिकुल महाविद्यालय तथा गुरूकुल महाविद्यालय के साथ-साथ निजी क्षेत्र में राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधा विकसित करना भी सरकार की प्राथमिकता में है।

स्थानीय निकायों की रैकिंग में सुधार, विद्यार्थियों को प्रदेश से बाहर शैक्षणिक भ्रमण का अवसर मिले और कृषि एवं उद्यान उत्पादों का वैल्यू चेन फाइनेंसिंग भी धामी सरकार की प्राथमिकता में शामिल है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.