अंतरिम बजट क्या है और सरकार इसे क्यों पेश करती है?, जानिए सारी जानकारी

0 69

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार का अंतिम और अंतरिम बजट पेश करेंगी। यह उनका छठा बजट होगा. अब सवाल यह है कि यह अंतरिम बजट क्या है और यह आम बजट से अलग क्यों है? आज हम इस लेख के माध्यम से ऐसे कई सवालों के जवाब विस्तार से देंगे।

बजट कितने प्रकार के होते हैं?

अंतरिम बजट क्या है? इससे पहले बजट के प्रकार के बारे में जानना जरूरी है. भारत में बजट मुख्य रूप से तीन श्रेणियों के होते हैं, जिनमें संतुलित बजट, अधिशेष बजट और घाटे का बजट शामिल हैं। जिसमें एक संतुलित बजट में आय और व्यय की मात्रा सामान्य होनी चाहिए। साथ ही, अधिशेष बजट में सरकार का राजस्व व्यय से अधिक होता है। घाटे के बजट में सरकार का व्यय उसके राजस्व से अधिक होता है।

बजट कब पेश होगा?

आपको बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2024 को सुबह 11 बजे संसद में अंतरिम बजट 2024-2025 पेश करेंगी. इसे पहली बार साल 2001 में सुबह 11 बजे पेश किया गया था। बाजपेयी सरकार आने से पहले बजट शाम 5 बजे पेश किया जाता था, लेकिन यशवंत सिन्हा ने इस प्रथा को तोड़ दिया और सुबह 11 बजे बजट पेश करने की परंपरा शुरू की.

अंतरिम बजट क्या है?

अंतरिम बजट सरकार द्वारा तैयार किया गया एक अस्थायी वित्तीय बजट होता है। नई सरकार के कार्यभार संभालने तक इस बजट को मंजूरी नहीं मिलती है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इस साल देश में चुनाव होने वाले हैं। इसलिए यह अंतरिम बजट होगा. अंतरिम बजट वार्षिक या आम बजट से अलग होता है। यह वित्तीय वर्ष के शुरुआती महीनों को कवर करते हुए एक छोटा बजट तैयार करता है। इस बजट से सरकार अपना राजस्व और व्यय प्रोफ़ाइल तैयार करती है, जिसमें वह चुनाव के बाद नई सरकार बनने तक चुनावी खर्च का प्रबंधन आसानी से कर सकती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.