World Blood Donor Day 2022: 14 जून को ही क्यों मनाया जाता है विश्व रक्तदाता दिवस

0 432

विश्व रक्तदाता दिवस 2022(World Blood Donor Day 2020): सुरक्षित रक्त और रक्त आधान के लिए उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जा सकता है। यह दिन उन लोगों के योगदान का भी सम्मान करता है जो अपने दम पर और बिना पैसे के राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणालियों को रक्तदान करते हैं।

रक्त और रक्त उत्पाद कई लोगों की जान बचाते हैं, जैसे गर्भावस्था और प्रसव से संबंधित रक्तस्राव से पीड़ित महिलाएं, मलेरिया और कुपोषण के कारण एनीमिया से पीड़ित बच्चे, आघात, आपात स्थिति, आपदाओं और दुर्घटनाओं के शिकार, और रक्त और अस्थि मज्जा विकार वाले बच्चे। लोग, हीमोग्लोबिन के वंशानुगत विकार और प्रतिरक्षा की कमी की स्थिति।

विश्व रक्तदाता दिवस 2022 (World Blood Donor Day 2020) : थीम

इस वर्ष के विश्व रक्तदाता दिवस का विषय है “रक्तदान एकजुटता का कार्य है। प्रयास में शामिल हों और जीवन बचाएं।” डब्ल्यूएचओ हर साल इस दिन के लिए एक थीम निर्धारित करता है ताकि स्वैच्छिक रक्तदान जीवन को बचाने और समुदायों के भीतर एकजुटता बढ़ाने में भूमिका निभा सके।

विश्व रक्तदाता दिवस 2022 (World Blood Donor Day 2020) : इतिहास

विश्व रक्त दाता दिवस कार्ल लैंडस्टीनर की जयंती को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है, जिनका जन्म 14 जून 1868 को हुआ था। उन्हें एबीओ रक्त समूह प्रणाली की खोज करके स्वास्थ्य विज्ञान में उनके अपार योगदान के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 2004 में, WHO ने सभी देशों के लोगों को जीवन बचाने के लिए रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पहली बार विश्व रक्तदाता दिवस मनाया।

विश्व रक्तदाता दिवस 2020 (World Blood Donor Day 2020) : महत्व

इस वर्ष, मेक्सिको वैश्विक आयोजन का मेजबान देश है। वे 14 जून 2022 को अपने राष्ट्रीय रक्त केंद्र के माध्यम से इस कार्यक्रम का आयोजन करेंगे। दुनिया भर में रक्त की जरूरत है और कई निम्न और मध्यम आय वाले देश आजकल रक्त की कमी का सामना कर रहे हैं। विश्व रक्त दाता दिवस विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक पहल है जो राष्ट्रीय रक्त आधान सेवाओं में मदद करता है, और रक्त दाता संगठन राष्ट्रीय और स्थानीय अभियानों को मजबूत करके स्वैच्छिक रक्त दाता कार्यक्रमों को मजबूत और विस्तारित करते हैं।

 

ये भी पढ़े:14 June 2022 Love Rashifal : लव लाइफ से लेकर शादी तक कैसा रहेगा आपका आज का दिन, जानें

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.