जापान में दुनिया की पहली 6G डिवाइस तैयार, स्पीड 5G से 20 गुना ज्यादा

0 31

टोक्यो : भारत में अभी तक 5जी (5G) ही ठीक से नहीं पहुंचा है और उधर जापान (Japan) ने दुनिया की पहली 6जी डिवाइस (World’s first 6G device) तैयार की है, हालांकि फिलहाल यह एक प्रोटोटाइप डिवाइस ही है लेकिन इसकी स्पीड 300 फीट से ज्यादा तक की रेंज में भी 100Gbps से अधिक है। दावा किया जा रहा है कि इसकी स्पीड मौजूदा 5G तकनीक से 20 गुना अधिक है।

इस डिवाइस को जापान की डोकोमो, एनटीटी कॉर्पोरेशन, एनईसी कॉर्पोरेशन और फुजित्सु समेत टेलीकॉम कंपनियों ने मिलकर तैयार किया। रिपोर्ट के मुताबिक यह 6G प्रोटोटाइप डिवाइस 100 गीगाहर्ट्ज बैंड पर घर के अंदर 100Gbps स्पीड हासिल कर सकता है। वहीं घर के बाहर इसी स्पीड को हासिल करने के लिए यह 300 गीगाहर्ट्ज बैंड को इस्तेमाल करता है।

बता दें कि इससे पहले पिछले साल नवंबर में चीन ने दुनिया का सबसे फास्ट इंटरनेट पेश किया था जिसकी स्पीड मौजूदा 5जी इंटरनेट की स्पीड से 10 गुना अधिक थी। दावा किया गया था कि इस इंटरनेट की स्पीड इतनी है कि महज एक सेकेंड में 150 एचडी फिल्में लाइव टेलीकास्ट हो सकती हैं या फिर इन्हें डाउनलोड किया जा सकता है।

चीन ने दुनिया के सबसे तेज इंटरनेट के प्रोजेक्ट को सिंघुआ विश्वविद्यालय, चाइना मोबाइल, हुआवे टेक्नोलॉजीज और सेर्नेट कॉर्पोरेशन की मदद से पूरा किया है। आपको याद दिला दें कि हुवावे पर अमेरिका ने बैन लगा रखा है और भारतीय बाजार से हुवावे ने अपना बाजार समेट लिया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.