कोविड की बदलती परिस्थितियों पर सूक्ष्मता से नजर रखी जाए: योगी आदित्यनाथ

0 229

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को टीम-09 की बैठक कर प्रदेश में कोविड की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने मौजूदा परिस्थिति पर संतोष व्यक्त करते हुए व्यवस्थाओं को चाकचौबंद करने के निर्देश दिए। कोविड के बढ़ते मामलों के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने कहा कि बदलती परिस्थितियों पर सूक्ष्मता से नजर रखी जाए। सभी अस्पतालों में चिकित्सकीय उपकरणों की क्रियाशीलता, डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ की समुचित उपलब्धता की गहनता से परख कर ली जाए।

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कोविड की स्थिति नियंत्रण में है। पॉजिटिविटी दर न्यूनतम है। पिछले माह की पॉजिटिविटी दर 0.46 फीसदी रही, जबकि बीते दिन 0.45 प्रतिशत पॉजिटिविटी दर दर्ज की गई। वर्तमान में प्रदेश में कुल 2401 एक्टिव केस है। पिछले 24 घंटों में 78 हजार से अधिक टेस्ट किए गए जिसमें 345 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 510 लोग कोरोना मुक्त भी हुए। 2206 लोग घर पर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। यह समय सतर्क और सावधान रहने का है।

प्रदेश में कोविड टीकाकरण अभियान अंतिम चरण में प्रवेश कर रहा है। 34 करोड़ 18 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण के साथ ही 18 साल से अधिक आयु की पूरी आबादी को टीके की कम से कम एक डोज लग चुकी है। 97.59 प्रतिशत से अधिक वयस्क लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है। 15-17 आयु वर्ग में 100 प्रतिशत किशोरों को पहली डोज लगाई जा चुकी है। 88.5 फीसदी किशोर दोनों डोज लगवा चुके हैं। इसी प्रकार 12 से 14 साल की आयु वर्ग के 97.4 प्रतिशत से अधिक बच्चों को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। स्कूल खुल चुके हैं। अब तक छूटे वंचित बच्चों का तत्काल टीकाकरण किया जाए।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि व्यवस्था की उदासीनता और अवस्थापना सुविधाओं के अभाव में प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग के 40 से अधिक पैरामेडिकल प्रशिक्षण केंद्र वर्ष 1989 से बंद थे। युवाओं की जरूरत को देखते हुए सभी जरूरी अवस्थापना सुविधाओं को उपलब्ध कराने के साथ राज्य सरकार इनका दोबारा संचालन शुरू करा रही है। 15 जुलाई से 09 नर्सिंग स्कूल शुरू होने जा रहे हैं। अगस्त माह में 35 एएनएम ट्रेनिंग सेंटरों का संचालन प्रारंभ हो जाएगा। नर्सिंग, पैरामेडिकल के क्षेत्र में अच्छा कॅरियर है। हर संस्थान में मानकों का कड़ाई से अनुपालन कराया जाए। फैकल्टी पर्याप्त हों, अच्छी हों।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.