ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर प्रदेश सरकार की बड़ी तैयारी

0 686

दक्षिण अफ्रीका से शुरू होकर अन्य कई देशों पर पहुंचे कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट को केन्द्र के साथ उत्तर प्रदेश सरकार हाई अलर्ट पर है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर अपनी जोरदार तैयारी भी शुरू कर दी है। प्रदेश में करीब 80 हजार निगरानी समितियां अलर्ट हैं। इसके तहत सभी एयरपोर्ट पर यात्रियों की गहन चेकिंग भी की जा रही है।

दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना सहित 12 देशों में अब कोरोना संक्रमण के ओमिक्रोन वैरिएंट के पाए जाने के बाद उत्तर प्रदेश में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर 80 हजार निगरानी समितियों को सतर्क कर दिया गया है। इसके साथ ही प्रदेश में एयरपोर्ट, रेलवे व बस स्टेशन पर 64 हजार हेल्प डेस्क तैयार की गई हैं। यह सभी लोग यात्रियों की पड़ताल में लगे हैं।

विदेश से आ रहे लोगों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव होने के बावजूद उन्हें गाइडलाइन के अनुसार सात दिन होम क्वारंटाइन में रहना होगा। इनकी रिपोर्ट पाजिटिव आने पर सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जाएगी। इनमें से किसी में भी नया वैरियंट पाए जाने पर उसे अस्पताल में भर्ती कर इलाज किया जाएगा। उत्तर प्रदेश में मेडिकल कालेजों से लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) स्तर तक अस्पताल तैयार किए जा रहे हैं। करीब 1.50 लाख बेड का इंतजाम किया जा रहा है। सभी एयरपोर्ट पर कोरोना वायरस के नए ओमिक्रोन वैरिएंट के कारण 24 घंटे जांच होगी। विदेशों से आने वाले सभी यात्रियों जांच होगी। इसके साथ ही एयरपोर्ट पर सभी व्यक्तियों की आरटीपीसीआर व स्कैनिंग अनिवार्य कर दी गई है। चार-चार टीमों को हर एयरपोर्ट पर तैनात किया गया है।

देश में सर्वाधिक लोगों को कोरोना की वैक्सीन की डोज देने का रिकार्ड बना चुनी उत्तर प्रदेश सरकार अब गांवों में भी बचे लोगों को पहली डोज देने के लिए टीमें भेज रही है। प्रदेश में अब 25 प्रतिशत लोगों ने कोरोना वैक्सीन की डोज नहीं ली है। प्रदेश में कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में कुल 14.74 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है। अब तक 11.08 करोड़ लोगों ने वैक्सीन की पहली और इसमें से 4.86 करोड़ लोगों ने दोनों डोज लगवाई है। प्रदेश में 25 प्रतिशत लोगों ने अभी भी टीका नहीं लगवाया है। सरकार अब गांव -गांव टीमें भेजकर लोगों को वैक्सीन लगवा रही है।

 

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.