कब से दी जाएगी बूस्टर डोज, लोकसभा में स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने दी जानकारी

0 219

संसद (Parliament) के शीतकालीन सत्र (Winter Session) का आज शुक्रवार को 10वां दिन है. सीडीएस बिपिन रावत समेत 13 लोगों की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत के बाद श्रद्धांजलि देने के लिए विपक्षी दलों की ओर से कल सदन में कोई प्रदर्शन नहीं किया गया था, लेकिन आज कई मुद्दों पर बहस के लिए विपक्ष की ओर से नोटिस दिया गया है. लोकसभा में सांसदों के सवालों का जवाब देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कब बूस्टर डोज दिया जाएगा, इसके बारे में भी जानकारी दी.

सत्र के 10वें दिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने नए वेरिएंट पर वैक्सीन के प्रभावी होने के मामले पर कहा कि ओमीक्रॉन पर वैक्सीन कितनी प्रभावी है, उसके लिए लैब में स्टडी की जा रही है. इसके बाद ही यह बताया जा सकता है कि वैक्सीन कितनी प्रभावी होगी. उन्होंने यह भी बताया कि जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए देश में इस समय 36 लैब उपलब्ध हैं और इनमें से 30 हजार जीनोम सीक्वेंसिंग की जा सकती हैं. ये कैपेसिटी प्राइवेट लैब का उपयोग करके बढ़ाई भी जा रही है.मंडाविया ने आगे कहा कि ये बहुरूपिया वायरस है. समय-समय पर रूप बदलता है. नए-नए म्यूटेंट के रूप में हम पूर्णतया इस पर नजर रखे हुए हैं.

म्यूटेंट के व्यवहार पर लगातार अध्ययन कर रहेः मंडाविया
देश में वैक्सीन डोज के बारे में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अब तक देश में 89% फर्स्ट डोज लगा दिया है. जबकि करीब 7 करोड़ डोज अब भी राज्यों के पास पड़ा हुआ है. उन्होंने कहा कि देश में दो एक्सपर्ट ग्रुप हैं. दोनों ग्रुप जब सहमति देंगे तो हम तीसरा या बूस्टर डोज देंगे.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि केरल में एक्सपर्ट टीम ने स्टडी किया और जाकर सलाह दी है कि कोविड अप्रोप्रिट बिहेवियर अपनाना ही सबसे सही तरीका है. उन्होंने कहा कि आज देश में ओमीक्रॉन के 23 मामले हैं. हम रोज वैज्ञानिकों से सुबह इस पर चर्चा करते हैं. हम लगातार अध्ययन कर रहे हैं कि म्यूटेंट कैसे-कैसे व्यवहार कर रहा हैं.

कांग्रेस सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने लोकसभा में महंगाई के मुद्दे पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है तो कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने “भारतीय क्षेत्र में चीनी सेना की घुसपैठ …” मुद्दे पर चर्चा करने के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.