कांग्रेस ने UP में किया 20 लाख रोजगार देने का वादा

0 410

यूपी में विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) को देखते हुए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने वादों की झड़ी लगा दी है. प्रियंका गांधी बेरोजगारी के मुद्दे को लेकर यूपी की बीजेपी सरकार को लगातार घेर रही हैं. लेकिन दूसरी तरफ राजस्थान के बोरोजगार लखनऊ में धरने पर बैठे हुए हैं. उन पर वह कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं. वहीं, राजस्थान के बेरोजगारों के साथ खड़ी यूपी बीजेपी (UP BJP) अपने ही राज्य के बेरोजगारों की आलोचना का शिकार हो रही है.

सवाल ये है कि सियासी दल यूपी और राजस्थान के बेरोजगारों (Rajasthan Unemployment) को अलग अलग चश्मे से क्यों देखते हैं. आज अपनी ससुराल मुरादाबाद पहुंची प्रियंका गांधी ने मंच से किसान और महिला सुरक्षा से लेकर युवाओं की नौकरी तक का मुद्दा उठाया. उनकी (Priyanka Gandhi) बुलंद आवाज को देखकर ऐसा लगा कि वह लोगों की समस्याओं पर काफी गंभीर हैं. लेकिन राजस्थान में वह बेरोजगारों को कोई समाधान नहीं दे रही हैं. राजस्थान सरकार पर भर्तियों को लटकाए रखने का आरोप है.

राजस्थान के युवा लखनऊ कांग्रेस ऑफिस के बाहर कई दिनों से धरने पर बैठे हैं. लेकिन प्रियंका गांधी उनका जिक्र तक नहीं कर रही हैं. चुनावी सीजन में उन्हें सिर्फ यूपी के बेरोजगार ही याद आ रहे हैं. बीजेपी का हाल भी कुछ अलग नहीं है. लखनऊ में राजस्थान के युवाओं के साथ खड़ी बीजेपी यूपी के युवाओं के रोजगार की मांग पर चुप है. आज लखनऊ विधानसभा का घेराव करने पहुंचे बेरोजगारों को सरकार का साथ तक नहीं मिला. न ही सरकार ने उन्हें कोई भरोसा दिया. वहीं यूपी सरकार रैलियों में भर्तियों का बड़ा आंकड़ा गिनवाती है.

यूपी सरकार के आंकड़ों के मुताबिक पिछले साढ़े चार साल में उन्होंने 6.65 लाख नौकरियां दी हैं. यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड, लखनऊ में 1,43,445, बेसिक शिक्षा विभाग में 1,25,987, राज्य लोक सेवा आयोग में 32,685, यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग में 18,584, यूपी माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड, प्रयागराज में 15,004, यूपी उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग प्रयागराज में 1,924, यूपी पॉवर कार्पोरेशन लि. विद्युत सेवा आयोग लखनऊ में 6,507, संविदा के माध्यम से रखे गए कार्मियों का आंकड़ा 47,546, आउटसोर्सिंग के माध्यम से रखे गए कार्मियों का आंकड़ा 2,73,657 हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.