जानिए कौन है रिश्वत कांड में फंसा नोएडा स्वॉट टीम का प्रभारी शावेज खान

0 763

 

पुलिस कमिश्नर (Police Commissioner) आलोक सिंह ने नोएडा पुलिस (Noida Police) की स्वॉट टीम (SWAT Team) के प्रभारी इंस्पेक्टर शावेज खान (Shavez Khan) और एक कॉन्स्टेबल को बर्खास्त कर दिया है. शावेज पर एटीएम हैकर (ATM Hackers) और चोरों के गैंग से क्रेटा कार और 20 लाख रुपए रिश्वत लेने का आरोप है. इस वारदात के खुलासे ने नोएडा पुलिस को शर्मसार कर दिया है. नोएडा पुलिस की स्वॉट टीम के प्रभारी इंस्पेक्टर शावेज खान पर पिछले कई सालों से नोएडा और ग्रेटर नोएडा में ही तैनात थे. वो नोएडा के लगभग सभी बड़े थानों में तैनात रहा है.

इंस्पक्टर शावेज खान को कई बार नोएडा के पुलिस कमिश्नर सम्मनित भी कर चुके हैं. यहां तक की पिछले 15 अगस्त पर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी शावेज खान को सम्मानित किया गया था.
नोएडा में डीआरडीओ के वैज्ञानिक का अपहरण हुआ था. इस मामले का खुलासा करने के लिए पुलिस कमिश्नर ने 5 लाख रुपए के इनाम से भी शावेज खान को सम्मानित किया था. नोएडा पुलिस विभाग में शावेज कान का रसूख कुछ ऐसा था कि सब इंस्पेकटर रहते हुए भी उसे कई बड़े पुलिस थानों का प्रभारी बनाया गया था. खान जहां भी तैनता रहा, वो अपने काम से चर्चाओं में रहा.

लेकिन रिश्वत कांड में फंसे इंस्पेक्टर शावेज खान और हेड कांस्टेबल अमरीश यादव को पुलिस कमिश्नर ने नौकरी से ही बर्खास्त कर दिया है. इसके अलावा स्वॉट टीम के बाकी 9 सदस्यों को लाइन हाजिर किया गया है. बर्खास्त इंस्पेक्टर शावेज खान ज्यादातर क्राइम ब्रांच या स्वॉट टीम में ही पोस्टिंग पसंद करता था. अब शावेज खान समेत स्वॉट टीम के सभी पुलिसकर्मियों की संपत्ति की जांच शुरू हो गई है. नोएडा पुलिस की पूरी स्वॉट टीम भंग होने के बाद अब नई टीम बनान के तैयारी भी चल रही है.

जानकारी के अनुसार सोमवार को गाजियाबाद के थाना इंदिरापुरम पुलिस और क्राइम ब्रांच की संयुक्त टीम ने एटीएम हैकर गिरोह के 5 सदस्यों को गिरफ्तार किया था और उनके बारे में जानकारी जुटाने के लिए पूछताछ चल रही थी. तभी हैकर गिरोह से सीसीटीवी में कैद एक क्रेटा कार के बारे में पूछा तो ये क्रेटा कार नोएडा पुलिस की स्वॉट टीम के पास है. साथ ही बताया कि उन्हे करीब 3 महीने पहले नोएडा की स्वॉट टीम ने पकड़ा था. इस दौरान उनके पास 10 लाख रुपए थे, जो टीम ने ले लिए थे.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.