दिल्ली में आज से खुलीं शराब की आलीशान दुकानें

0 313

 

दिल्ली में बुधवार से शराब के उपभोक्ताओं और विक्रेताओं के लिए काफी कुछ बदल गया है. आज से राजधानी में नयी आबकारी नीति (Delhi New Excise Policy) लागू हो गई है. इसके साथ ही यहां अब शराब बेचने और इसके उपभोग की तस्वीर बदल जाएगी. नई आबकारी नीति के तहत यहां आज वॉक-इन सुविधाओं वाली शराब की निजी दुकानें खुल गईं और अब रेस्तरां में बोतलों में शराब परोसी जाएगी. दिल्ली की नयी आबकारी नीति के तहत महानगर के 32 जोन में शराब की दुकानें खोली जाएंगी. एक जोन में 27 शराब की दुकानें होंगी. बता दें कि दिल्ली सरकार ने खुदरा शराब कारोबार से खुद को अलग कर लिया है. दिल्ली सरकार के लाइसेंस पर चलने वाली शराब बिक्री की करीब 600 दुकानों में खुदरा बिक्री का मंगलवार को अंतिम दिन था.

नयी नीति के तहत शहर के कोने-कोने में मौजूदा शराब की दुकानों की जगह कम से कम 500 वर्ग फुट क्षेत्र में फैले वॉक-इन सुविधा वाले आलीशान शराब की दुकानें खोली जाएंगी. ये दुकानें बड़ी और वातानुकूलित होंगी. नयी आबकारी नीति के तहत रेस्तरां में बोतलों में शराब की बिक्री की भी अनुमति दी गई है.जानकारी है कि नई आबकारी नीति लागू होने के बाद दिल्ली में करीब 850 निजी शराब बिक्री केंद्र संचालित होंगे जहां से लोग अपनी पसंद की शराब खरीद सकेंगे.। शराब के धंधे में लगे लोगों ने नयी शराब व्यवस्था के पहले दिन शराब की किल्लत और संभावित अराजकता की आशंका व्यक्त की है. हालांकि, आबकारी विभाग के अधिकारियों ने कहा कि लोगों को कोई समस्या न हो, इसके लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

एक अधिकारी ने कहा, ‘हमने लगभग 350 दुकानों को लाइसेंस दिए हैं और 10 थोक लाइसेंसधारियों के साथ 200 से अधिक ब्रांडों का पंजीकरण किया गया है. थोक लाइसेंसधारियों ने अब तक विभिन्न ब्रांडों की नौ लाख लीटर शराब की खरीद की है.’ उन्होंने कहा कि 32 जोनों में सभी आवेदकों को लाइसेंस वितरित किए गए हैं, लेकिन नयी आबकारी नीति के पहले दिन लगभग 300-350 दुकानों के संचालन शुरू होने की संभावना है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.