मौसम विभाग ने जताया पूर्वानुमान! कानपुर में आगामी 2 दिन तक बारिश की संभावना

0 596

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) शहर में मंगलवार शाम से आसमान पर घने बादल छा गए. इससे सर्दी का अहसास बढ़ गया है. वहीं, हवा ने भी अपनी रफ्तार तेज पकड़ी है. ऐसें में मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बुधवार यानि कि आज घने बादल छाए रहने की संभावना जताई जा रही है. साथ ही गुरुवार और शुक्रवार को हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.

दरअसल, कानपुर में मौसम का मिजाज दिसंबर के महीने से ही शुरू में ही उतार-चढ़ाव भरा बना रहेगा. ऐसे में मंगलवार को न्यूनतम तापमान में मामूली कमी आई और पारा 11.4 डिग्री सेल्सियस हो गया पर दिन के तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. वहीं, पारा 26.6 डिग्री सेल्सियस हो गया. ऐसे में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अंतर कम हो जाने से शहर में सर्दी का अहसास तेजी से बढ़ने लगा है.

बता दें कि मौसम में बदलाव मंगलवार शाम से शुरू हो गया पर बुधवार से यह अहसास कराने वाला रहेगा. इस दौरान मौसम विभाग ने गुरुवार और शुक्रवार को बारिश की संभावना जताई है. साथ ही अगले 72 घंटों तक मौसम का मिजाज पूरी तरह बदला रहेगा. इस दौरान तेज तूफानी हवाएं भी चलेंगी. खासतौर पर बुधवार को दोपहर बाद हवा की गति 25-35 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है.

गौरतलब है कि मंगलवार को मौसम का मिजाज अचानक बदल गया, जिससे सर्दी में बढ़ोतरी हो गई. सुबह से दोपहर तक मौसम साफ रहा और बढ़िया धूप खिली, जिससे सर्दी से लोगों से राहत मिली. वहीं, दोपहर बाद आसमान में घने काले बादल छा गए, जिससे सर्दी अचानक बढ़ गई है. इसके साथ ही चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकि विवि के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन पांडेय के मुताबिक, आगामी 03 और 04 को भी बारिश होने की संभावना दर्ज की गई है. इसके अलावा किसानों को सलाह दी गई है कि वे बुवाई का काम आने वाली 05 दिसंबर के बाद से ही शुरू करें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.