यदि आपका भी अकाउंट इन बैंकों में है तो हो जाएंगे मालामाल, खाते में आएंगे पांच-पांच लाख रुपए

0 692

नई दिल्ली : लंबे समय में इंतजार कर रहे इन 16 बैंकों (cooperative banks) के ग्राहकों (Customers)के लिए अच्छी खबर है. आरबीआई (RBI) की गाइडलाइन के अनुसार इन सभी बैंकों को पात्र ग्राहकों के खाते में पांच-पांच लाख रूपए डालने के लिए निर्देशित किया गया था. जिसकी लास्ट डेट 30 नवंबर रखी थी. लेकिन अभी कुछ ग्राहकों की शिकायत है कि उनके खाते में पैसा नहीं पहुंचा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पैसे डालने का शुरुवात 30 नवंबर से हो चुकी है. एक सप्ताह के अंतर्गत सभी ग्राहकों के खाते में धनराशि पहुंच जाएगी. आपको बता दें कि रकम डिपॉजिट इंश्योरेंस कवर स्कीम (Deposit Insurance Scheme) के तहत दी जाएगी.

दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की सहयोगी संस्था डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन  (DICGC) एक नए नियम के तहत यह राशि ट्रांसफर करने की जिम्मेदारी  ली है. (DICGC) ने इसके लिए पहले 21 बैंकों की एक लिस्ट बनाई थी. लेकिन, पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक समेत 5 अन्य सहकारी बैंकों को समाधान प्रक्रिया से गुजरने के कारण इस लिस्ट से बाहर कर दिया गया.

पारित किया था संसोधन बिल

आपको बता दें कि संसंद ने क्रेडिट गारंटी निगम संसोध वेधेयक 2021 पारित कर दिया है. इसका मकसद यह सुनिश्चित करना है कि आरबीआई द्वारा बैंकों पर रोक लगाने के 90 दिनों के भीतर खाताधारकों को 5 लाख रुपए मिलें. यह कानून एक सितंबर 2021 से लागू हुआ है, और इससे 90 दिनों की समयावधि 30 नवंबर 2021 को पूरी होगी. पहले चरण में भुगतान के लिए 90 दिनों की अवधि 30 नवंबर को पूरा हो चुकी है. जानकारी के मुताबिक इससे लाखों ऐसे ग्राहक हैं जिनके खाते में अभी पैसा नहीं पहुंच सका है. ऐसे ग्राहकों को परेशान होने की जरुरत नहीं है. एक सप्ताह में पैसा सभी के खाते में पहुंचने की बात कही गई है. ये सभी वे बैंक हैं जो दिवालिया हो चुके थे. साथ ही ग्राहकों के पैसे के लेन-देन पर काफी समय से रोक लगी थी.

इन बैंकों के ग्राहकों को मिलेगा लाभ

1- अडूर कोऑपरेटिव अरबन बैंक- केरल

2- सिटी कोऑपरेटिव बैंक- महाराष्ट्र

3- कपोल कोऑपरेटिव बैंक- महाराष्ट्र

4- मराठा शंकर बैंक, मुंबई- महाराष्ट्र

5- मिलत कोऑपरेटिव बैंक- कर्नाटक

6- पद्मश्री डॉ. विठल राव विखे पाटिल- महाराष्ट्र

7-पीपल्स कोऑपरेटिव बैंक, कानपुर- उत्तर प्रदेश

8- श्री आनंद कोऑपरेटिव बैंक, पुणे- महाराष्ट्र

9- सिकर अरबन कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड- राजस्थान

10- श्री गुरुराघवेंद्र सहकार बैंक नियमित- कर्नाटक

11- मुधोई कोऑपरेटिव बैंक- कर्नाटक

12- माता अरबन कोऑपरेटिव बैंक- महाराष्ट्र

13- सरजेराओदादा नासिक शिराला सहकारी बैंक- महाराष्ट्र

14- इंडिंपेंडेंस कोऑपरेटिव बेंक, नासिक- महाराष्ट्र

15- दक्कन अरबन कोऑपरेटिव बैंक, विजयपुर- कर्नाटक

16- ग्रह कोऑपरेटिव बैंक, गुना- मध्यप्रदेश4

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.