रेलवे ने दी दी बड़ी राहत, अब मोबाइल से अनारक्षित टिकट बुक करना हुआ और आसान

0 31

रेलवे: अनारक्षित टिकट पर सफर करने वाले रेल यात्रियों को बड़ी राहत मिलने जा रही है। खबर है कि अब यात्री UTS यानी अनरिजर्व्ड टिकट सिस्टम के जरिए कहीं से भी किसी भी स्टेशन से अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं। हालांकि, यह सुविधा सिर्फ स्टेशन परिसर के बाहर मिल सकेगी। रेलवे ने जियो फेंसिंग की आंतरिक सीमा को बरकरार रखा है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे अधिकारी सौरभ कटारिया का कहना है कि अब रेल यात्री घर बैठकर किसी भी स्टेशन से अनारक्षित और प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकते हैं। खास बात है कि जियो फेंसिंग की आंतरिक सीमा जारी रहेगी। इसका मतलब है कि नई सुविधा स्टेशन परिसर के बाहर ही मिल पाएगी। रेलवे ने जियो फेंसिंग की आउटर लिमिट को खत्म करने का फैसला किया है।

खास बात है कि पहले जियो फेंसिंग की बाहरी सीमा 50 किमी थी। इसके तहत कोई भी यात्री 50 किमी के दायरे में स्टेशन से अनारक्षित या प्लेटफॉर्म टिकट खरीद सकता था। अब नई व्यवस्था के तहत यह पाबंदी हट गई है। UTS की मदद से स्टेशन की टिकट खिड़की के बाहर लगने वाली लंबी लाइनों से यात्रियों को राहत मिल सकती है। साथ ही रेल यात्रा और सुगम होने के आसार हैं।

12 समर स्पेशल चलेंगी
भारतीय रेलवे ने गर्मी के मौसम में और भी ज्यादा रेलगाड़ियां चलाने का फैसला किया है। खबर है कि रेलवे दादर-गोरखपुर, एलटीटी मुंबई-गोरखपुर और सीएसएमटी मुंबई-दानापुर के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, एक अधिकारी ने बताया था, ‘यात्रियों से अनुरोध है कि ये सभी ट्रेनें अनारक्षित चलेंगी और रवाना होने से पहले सुपरफास्ट मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए लागू होने वाले शुल्क के साथ UTS सिस्टम के जरिए बुक की जाएंगी।’

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.