तुर्की-सीरिया में विनाशकारी भूकंप से अब तक 15000 मौतें, भारत मदद में आगे, NDRF ने संभाला मोर्चा

0 183

नई दिल्ली. जहां एक तरफ तुर्की और सीरिया (Turkey & Syria)) में बीते सोमवार को आए 3 बड़े भूकंप (Earthquake) ने अब तक भयंकर तबाही मचाई है। वहीं अब AFP न्यूज के मुताबिक, इन दोनों ही देशों में मरने वालों की संख्या अब तक 15 हजार से ज्यादा हो चुकी है। वहीं घायलों की संख्या अब 40 हजार के करीब है। ऐसे जटिल समय में मदद के लिए WHO और UN समेत दुनियाभर के 70 से भी ज्यादा देश आगे आए हैं। वहीं स्थानीय मीडिया के अनुसार, अकेले सीरिया में 3 लाख लोगों को मजबूरन अपना घर छोड़ना पड़ा है।

इन सबके बीच ऑपरेशन दोस्त के तहत भारत अपने मित्र देश तुर्की और सीरिया की मदद के लिए अपने बाहें खोल कर मेहनत कर रहा है। मामले पर केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी। मुरलीधरन ने हिंडन एयरबेस, गाजियाबाद से बताया कि तुर्की में जो भूकंप आया है उससे प्रभावित लोगों की मदद के लिए भारत अभी तक 4 टीमें भेज चुका है। इसमें NDRF बचाव दल की 2 और मेडिकल सहायता के लिए 2 टीमें हैं। वहां एक क्षेत्र अस्पताल भी खोला जा चुका है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, आज NDRF बचाव दल की तीसरी टीम जा रही है, उनके साथ सभी आवश्यक उपकरण भी भेजा जा रहा है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबंधित अधिकारियों को तुर्की में भूकंप से प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यक्तिगत रूप से इस घटना पर दुख व्यक्त किया है।

तुर्की और सीरिया की मदद का ब्यौरा देते हुए उन्होंने बताया कि, तुर्की में आए भूकंप से प्रभावित लोगों की मदद के लिए भारत अब तक 4 टीमें भेज चुका है। इसमें NDRF बचाव दल की 2 और मेडिकल सहायता के लिए 2 टीमें हैं। आज NDRF बचाव दल की तीसरी टीम भी जा रही है, सभी आवश्यक उपकरण भी भेजा जा रहा है।

अब तक तुर्की और सीरिया में आए भूकंप पर ख़ास अपडेट्स

तुर्की में 9,057 लोगों की जान जा चुकी है और 35 हजार से ज्यादा लोगों के यहां घायल हैं।
सीरिया में अब तक करीब 3000 लोग मारे गए और 4000 से ज्यादा घायल हैं।
वर्ल्ड फूड प्रोग्राम के अनुसार उसके पास सीरिया में 7 दिनों तक के लिए लोगों को खिलाने के लिए पर्याप्त खाना है।
तुर्की में अब तक 8000 से ज्यादा लोगों को बचा लिया गया है।
वहीं तुर्की में रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए 60 हजार से ज्यादा बचावकर्मी तैनात हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.