बिजली बिल सुधार के नाम पर बकाया उड़ाने पर एक्सईएन समेत 5 सस्पेंड, गबन का मुकदमा

0 162

गोरखपुर: गोरखपुर जोन के महराजगंज वितरण खण्ड में बिल सुधार के नाम पर सिस्टम से बकाया उड़ाने के आरोप में चेयरमैन एम देवराज ने बुधवार को एक्सईएन, एसडीओ समेत तीन लिपिकों के खिलाफ निलम्बन की कार्रवाई की है। इन सभी के खिलाफ मंगलवार की रात महराजगंज कोतवाली में एसई ने 3.62 लाख के राजस्व गबन का मुकदमा दर्ज कराया था। चेयरमैन की इस कार्रवाई से जोन के सभी वितरण खण्डों में हड़कंप मचा है।

ऊर्जा निगम के चेयरमैन एम देवराज ने अपने आदेश में लिखा है कि नियम विरुद्व गलत तरीके से बिल सुधार कर निगम को चपत लगाने की शिकायत की जांच एसई ई. आरएस माथुर और एनर्जी आडिट के एक्सईएन ई. बृजेश कुमार ने 24 अगस्त व 25 अगस्त को की। इसके बाद एक व दो सितम्बर को महराजगंज खण्ड में जांच की। दो सदस्यी टीम की रिपोर्ट में बिल सुधार की प्रक्रिया में अनियमिता की पुष्टी हुई है। गलत तरीके से बिल सुधार कर निगम को चपत लगाने में महराजगंज खणड के एक्सईएन ई. हरिशंकर, उपखण्ड प्रथम के एसडीओ ई.ईश्वर शरण सिंह, खण्ड के लिपिक कार्यकारी सहायक रुद्र प्रताप पाण्डेय, राजकपुर गौड़, व अविनाश मणि पाण्डेय दोषी पाए गए है। इसमें एक्सईएन , एसडीओ व तीन कार्यकारी सहायकों के खिलाफ निलम्बन की कार्रवाई की जाती है। इसमें एक्सईएन व एसडीओ को पावर कारपोरेशन एमडी कार्यालय से सम्बद्व किया गया है। जबकि तीनों लिपिकों को पूर्वांचल एमडी कार्यालय से सम्बद्व किया गया है। चेयरमैन की इस बड़ी कार्रवाई की जानकारी होने पर बिजली महकमें में हड़कंप मच गया। इतनी बड़ी कार्रवाई अबतक नहीं हुई है।

इनके खिलाफ हुई निलम्बन की कार्रवाई
-ई. हरिशंकर-एक्सईएन महराजगंज विरतरण खण्ड
-ई.ईश्वर शरण सिंह एसडीओ , उपखण्ड प्रथम महराजगंज
-लिपिक- रुद्र प्रताप पाण्डेय, कार्यकारी सहायक खण्ड महराजगंज
-लिपिक-राजकपुर गौड़, कार्यकारी सहायक, खण्ड महराजगंज
-लिपिक-अविनाश मणि पाण्डेय, कार्यकारी सहायक, खण्ड महराजंगज

महराजगंज खण्ड के एक्सईएन, एडीओ व तीन लिपिकों के खिलाफ चेयरमैन ने निलम्बन की कार्रवाई की है। इन सभी के खिलाफ एमडी के निर्देश पर कोतवाली में राजस्व गबन का मुकदमा भी दर्ज हुआ है। इन लोगों ने गलत तरीके से बिल सुधार कर बकाएदारों को लाभ पहुंचाया था।
ई. एके सिंह, मुख्य अभियंता गोरखपुर जोन

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.