स्कॉटलैंड से लौटी लड़की मिली पॉजिटिव,देहरादून में मिला ओमिक्रॉन का पहला केस

0 369

कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन उत्तराखंड (Uttarakhand Omicron Alert) भी पहुंच गया है. राजधानी देहरादून में प्रदेश का पहला ओमिक्रॉन केस सामने आया है. देहरादून की कांवली रोड निवासी 23 वर्षीय युवती की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. युवती आठ दिसंबर को स्कॉटलैंड से भारत पहुंची थी. इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर सैंपल की जांच में आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव पाई गई थी. युवती उसी दिन शाम को कार से अपने माता-पिता के साथ देहरादून पहुंची थी.

स्वास्थ्य विभाग ने युवती के माता-पिता का सैंपल भी जांच के लिए भेज दिया है. मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय देहरादून की समेकित रोग निगरानी प्रोजेक्ट यूनिट (आईडीएसपी) के आग्रह पर 11 दिसंबर को युवती ने एसआरएल लैब के प्रतिनिधि को अपने घर बुलाकर कोविड जांच के लिए सैंपल दिया. 12 दिसंबर को युवती का कोविड सैंपल पॉजिटिव पाया गया था. जिसके बाद युवती को घर में ही 14 दिन के लिए आईसोलेट किया गया था. अब जीनोम सीक्वेंसिंग में युवती में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है. दिल्ली स्थित आईडीएसपी यूनिट ने भी इसकी पुष्टि की है.

युवती को जिला आईडीएसपी यूनिट ने 14 दिनों तक होम आइसोलेशन में रहने और होम आइसोलेशन के कड़े निर्देशों का पालन करने के लिए कहा था. जिला सर्विलांस इकाई द्वारा युवती की निरंतर निगरानी की जा रही है और उसके माता-पिता का सैंपल भी जांच के लिए भेज दिया गया है. महानिदेशक डॉ.तृप्ति बहुगुणा ने बताया कि एसआरएल लैब को युवती के सैंपल की जीनोम सीक्वेसिंग जांच के लिए भेजे जाने के निर्देश दे दिए गए हैं, ताकि ओमिक्रान वेरिएंट को अलग किया जा सके. युवती में ओमिक्रान वेरिएंट के होने की पुष्टि दिल्ली स्थित आईडीएसपी यूनिट की ओर से भी कर दी गयी है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.