द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए दाखिल किया नामांकन, विपक्ष से मांगा समर्थन

0 287

नई दिल्ली: राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन की ओर से अपना नामांकन दाखिल किया है. नामांकन के दौरान उनके साथ पीएम नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे. द्रौपदी मुर्मू ने 4 सेटों में नामांकन दाखिल किया था। पहले सेट में पीएम नरेंद्र मोदी खुद प्रस्तावक बने। इसके अलावा अमित शाह, राजनाथ सिंह समेत भाजपा संसदीय दल के सदस्यों ने उनके नाम को मंजूरी दी। नामांकन प्रक्रिया के दौरान जेपी नड्डा, अमित शाह और केंद्र सरकार के कई मंत्री भी मौजूद थे।

इतना ही नहीं योगी आदित्यनाथ, शिवराज सिंह चौहान, मनोहर लाल खट्टर, हिमंत बिस्वा सरमा, पुष्कर सिंह धामी समेत बीजेपी शासित राज्यों के कई मुख्यमंत्री भी पहुंचे थे. द्रौपदी मुर्मू महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद नामांकन के लिए गईं। 1997 में भाजपा में शामिल हुई द्रौपदी मुर्मू ओडिशा विधानसभा की सदस्य रही हैं और नवीन पटनायक की सरकार में मंत्री के रूप में भी काम कर चुकी हैं। इतना ही नहीं वह झारखंड की पहली महिला राज्यपाल भी थीं।

एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने विपक्ष का समर्थन मांगा है. उन्होंने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राकांपा प्रमुख शरद पवार से बात की और राष्ट्रपति चुनाव में उनका समर्थन मांगा। द्रौपदी मुर्मू के नाम की घोषणा के बाद भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा था कि बेहतर होता कि वह निर्विरोध चुनी जातीं। द्रौपदी मुर्मू के नाम की घोषणा के बाद से नवीन पटनायक, वाईएसआर कांग्रेस नेता जगन मोहन रेड्डी ने समर्थन की घोषणा की है। इसके अलावा आदिवासी महिलाओं के नाम पर झारखंड मुक्ति मोर्चा भी सहयोग कर सकता है. ऐसे में उनकी जीत पक्की मानी जा रही है. इस मौके पर बीजू जनता दल और वाईएसआर कांग्रेस के कई सांसद भी मौजूद थे। इससे माना जाता है कि द्रौपदी मुर्मू के नामांकन के साथ एनडीए ने ताकत का प्रदर्शन किया। बीजद और वाईएसआर कांग्रेस समेत कई दलों के नेताओं की मौजूदगी से साफ है कि नामांकन के साथ ही एनडीए ने जीत की ताकत भर दी है.

आपको बता दें कि संथाल आदिवासी समुदाय से आने वाली द्रौपदी मुर्मू अपनी सादगी और संघर्ष के जीवन के लिए जानी जाती हैं. 2009 से अपने पति और दो बेटों सहित परिवार के कई सदस्यों को खोने वाली द्रौपदी मुर्मू ने एक कठिन संघर्ष के बीच अपनी बेटियों की परवरिश की। ओडिशा के मयूरभंज जिले में जन्मी द्रौपदी मुर्मू चुनाव जीतने पर देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति होंगी। नामांकन दाखिल करने से पहले द्रौपदी मुर्मू ने अमित शाह, जेपी नड्डा समेत कई नेताओं से मुलाकात की.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.