भारत की विकास गाथा में उद्योग की भूमिका की सराहना: धनखड़

0 141

नई दिल्ली: भारत की विकास गाथा में उद्योग की भूमिका की सराहना करते हुए, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि उद्योग अकेले मानव संसाधन के संपूर्ण विकास को उत्प्रेरित कर सकता है, खासकर युवाओं में।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि, एक ऐसा मंच बनाने की जरूरत है जहां हर प्रतिभाशाली व्यक्ति अपनी प्रतिभा का इस्तेमाल कर सके। पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (पीएचडीसीसीआई) के 117वें वार्षिक सत्र के उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए, धनखड़ ने कहा कि सरकार के साथ-साथ उद्योग द्वारा उठाए जा रहे सकारात्मक कदमों ने भारत को दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना दिया है।

उन्होंने कहा, एक सकारात्मक कदम जो हमें गौरवान्वित करता है, वह स्टार्टअप इकोसिस्टम है जो आज 75,000 स्टार्टअप और 100 यूनिकॉर्न का दावा करता है। स्टार्टअप गेम चेंजर साबित हो रहे हैं। उद्योग के लोगों से बेहतर कोई नहीं जानता कि उनकी युवा पीढ़ी लीक से हटकर सोच रही है और वरिष्ठ पीढ़ी की कल्पना की गई सफलता के साथ मिल रही है। यह ग्रामीणों इलाकों में भी जड़ें जमा रहा है।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि गांधीवादी आदर्श जिसे दुनिया ने बड़े सम्मान के साथ मान्यता दी है, नए भारत के मंत्र ‘सबका साथ सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ में दिख रहा है। उन्होंने कहा कि विकास सरकार के समर्थन से औद्योगिक खंड द्वारा संचालित है।

उन्होंने कहा, उद्योग से बेहतर कोई नहीं जानता कि भारत के लिए सम्मान चारों ओर बढ़ा है। हालांकि, धनखड़ ने कहा कि एक ऐसा वर्ग है जो भारत की सफलता को कम कर रहा है। उद्योग को कभी-कभी इस अस्वस्थता से निपटना चाहिए जो विकास की कहानी को बाधित कर रही है। पीएचडीसीसीआई के अध्यक्ष प्रदीप मुल्तानी ने कहा कि भारत ने अपनी स्वतंत्रता के 76वें वर्ष में वैश्विक संकट के बीच विकास को एक चमकदार उदाहरण के रूप में पेश किया।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.