ICC ने इंदौर की पिच को घोषित किया खराब, होलकर स्टेडियम हो सकता है सस्पेंड

0 161

नई दिल्ली : भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के तहत खेला गया तीसरा टेस्ट ढाई दिन भी नहीं चल सका। ये टेस्ट तीसरा दिन शुरू होते ही लगभग घंटे में खत्म हो गया। इस टेस्ट के बाद एक बार फिर पिच पर सवाल खड़े हो गए हैं। इस बीच क्रिकेट की शीर्ष संस्था आईसीसी का बयान भी सामने आ गया है।

आईसीसी ने तीसरे टेस्ट के लिए इस्तेमाल की गई पिच को ICC पिच और आउटफील्ड मॉनिटरिंग प्रॉसेस के तहत खराब माना है। दोनों टीमों के स्पिनरों को पहले दिन की शुरुआत से ही पिच से मदद मिली, जिससे 14 विकेट गिरे। पूरे मैच के दौरान गिरे 31 विकेटों में से 26 विकेट स्पिनरों ने लिए, जबकि केवल चार विकेट तेज गेंदबाजों के खाते में गए। एक रन आउट हुआ।

आईसीसी मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने तीसरे टेस्ट में दोनों टीमों के कप्तानों से परामर्श के बाद अपनी रिपोर्ट सौंपी। इसके बाद होल्कर स्टेडियम को तीन डिमेरिट अंक दिए गए हैं। बीसीसीआई अब अगर इसके खिलाफ अपील करना चाहे तो उनके पास 14 दिनों का समय है। पिच पर बात करते हुए क्रिस ब्रॉड ने कहा- पिच बहुत सूखी थी। इसने बल्ले और गेंद के बीच संतुलन प्रदान नहीं किया। ये शुरू से ही स्पिनरों का पक्ष लेती दिखी।

“मैच की पांचवीं गेंद से पिच की सतह टूट गई। बीच-बीच में भी ये ऐसा ही करती रही। इसमें सीम मूवमेंट नहीं था। पूरे मैच में अत्यधिक और असमान उछाल था।” आईसीसी पिच और आउटफील्ड मॉनिटरिंग प्रॉसेस के अनुसार, एक वेन्यू अगर पांच साल के रोलिंग पीरियड में पांच या अधिक डिमेरिट अंक प्राप्त करता है तो उसे एक साल के लिए किसी भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी करने से निलंबित कर दिया जाएगा।

बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला में कार्रवाई अब भारत के साथ अहमदाबाद में 2-1 से आगे है। ऑस्ट्रेलिया ने इंदौर में जीत के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपना टिकट पक्का कर लिया और भारत के पास अंतिम टेस्ट जीतने पर भी ऐसा करने का मौका है। यदि वे ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो उन्हें डब्ल्यूटीसी चैंपियंस न्यूज़ीलैंड के प्रदर्शन पर निर्भर रहना होगा। न्यूजीलैंड के अगले मुकाबले तीसरे स्थान पर काबिज श्रीलंका से है। श्रीलंका भारत को दूसरे स्थान पर तभी पछाड़ सकता है, जब वे 9 मार्च से शुरू होने वाली दो मैचों की श्रृंखला में ब्लैक कैप्स को 2-0 से वाइटवॉश कर दें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.