Punjab News:पढ़ाया जा रहा था सिखों का गलत इतिहास,पंजाब में 3 किताबों पर बैन…

0 581

Punjab News:PSEB के अध्यक्ष प्रो जोगराज ने कहा कि तीन जांच रिपोर्टों के बाद निर्णय लिया गया था। “रिपोर्ट को राज्य सरकार के साथ साझा किया गया, जिसने मुख्य रूप से रिपोर्ट की सामग्री को स्वीकार किया और तीन पुस्तकों पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश जारी किए। राज्य के स्कूलों में इन पुस्तकों की वर्तमान स्वरूप में बिक्री और शिक्षण पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

डॉ मंजीत सिंह सोढ़ी द्वारा लिखित पुस्तकें – ‘एबीसी ऑफ हिस्ट्री ऑफ पंजाब’; डॉ महिंदरपाल कौर द्वारा ‘पंजाब का इतिहास’; और डॉ एम एस मान द्वारा ‘पंजाब का इतिहास’ – कथित तौर पर सिखों को खराब रोशनी में चित्रित करते हैं। ये कथित तौर पर स्वतंत्रता संग्राम के बारे में गलत जानकारी भी रखते हैं। इसके अलावा, इन किताबों में उद्धृत गुरबानी में टाइपो भी थे।

इतिहास की किताबें जालंधर स्थित विभिन्न घरों द्वारा प्रकाशित की गईं और पीएसईबी के बारहवीं कक्षा के इतिहास पाठ्यक्रम में निर्धारित की गईं। किताबें एक दशक से अधिक समय से प्रचलन में थीं।

इससे पहले, एसकेएम नेता बलदेव सिंह सिरसा की शिकायत और पीएसईबी कार्यालय के सामने विरोध का संज्ञान लेते हुए, प्रो जोगराज ने एक जांच समिति का गठन किया था और आईपीएस मल्होत्रा, पूर्व ओएसडी, महानिदेशक, स्कूल शिक्षा के तहत। मल्होत्रा ​​ने कुछ समय पहले अपनी जांच रिपोर्ट सौंपी थी।

प्रो जोगराज ने कहा कि जब बोर्ड द्वारा पुस्तकों को अधिसूचित करने की अनुमति दी गई थी, तो विभिन्न अधिकारियों / अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने के अलावा, वे विवाद की तह तक जाएंगे और दोषियों को दंडित करेंगे।

उन्होंने कहा कि एसी अरोड़ा और तीन अन्य द्वारा समान सामग्री वाली एक और किताब बिना बोर्ड की मंजूरी के बेची जा रही है। उन्होंने कहा कि उनके बारे में जांच की जा रही है और रिपोर्ट के अंतिम परिणाम के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

यह मामला पिछले दो माह से लटका हुआ था। विपक्ष में रहते हुए आप ने किताबों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी। वर्तमान में विधानसभा अध्यक्ष कुलतार सिंह संधवान भी फरवरी में विरोध में शामिल हुए थे।

बारहवीं कक्षा के पाठ्यक्रम का हिस्सा

पंजाब के इतिहास पर डॉ मंजीत सिंह सोढ़ी, डॉ महिंदरपाल कौर और डॉ एमएस मान की किताबें बारहवीं कक्षा के पाठ्यक्रम का हिस्सा थीं।
पीएसईबी के अध्यक्ष प्रो जोगराज ने एक शिकायत का संज्ञान लेते हुए एक जांच पैनल का गठन किया था, जिसने हाल ही में रिपोर्ट सौंपी थी

Also Watch: Jharkhand में भीषण गर्मी से बच्चे परेशान | HeatWave | Summer 2022

यह भी पढ़े:Covid 19 Vaccination: किसी को भी टीका लगाने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता… केंद्र की मौजूदा नीति मनमानी नहीं: SC

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.