14 दिनों की ईडी रिमांड के बाद जेल भेजी गईं IAS पूजा सिंघल, जानें कब होगी अगली सुनवाई

0 280

रांची: रांची में ईडी की विशेष अदालत ने वरिष्ठ आईएएस पूजा सिंघल को 8 जून तक न्यायिक हिरासत में भेजने का आदेश दिया है. उनकी अगली पेशी 8 जून को होगी. मनी लॉन्ड्रिंग और आय से अधिक संपत्ति मामले में गिरफ्तार पूजा सिंघल ईडी पर थीं. पिछले 14 दिनों के रिमांड पर उनसे रांची में ईडी के क्षेत्रीय कार्यालय में पूछताछ की जा रही थी. कोर्ट के आदेश के बाद उसे रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल ले जाया जा रहा है.

ईडी ने पूजा सिंघल को पिछले 11 मई को गिरफ्तार किया था। उसी दिन कोर्ट ने उनसे पूछताछ के लिए ईडी की रिमांड की अर्जी को मंजूरी दे दी थी. इसके बाद रिमांड की अवधि दो बार बढ़ाई गई। कुल 14 दिनों की पूछताछ के बाद उसे बुधवार को रांची की विशेष ईडी अदालत में पेश किया गया, जिसके बाद उसे जेल भेज दिया गया. इससे पहले रांची सदर अस्पताल की एक टीम ने उनका मेडिकल परीक्षण किया.

पूजा सिंघल से पूछताछ के आधार पर ईडी को करीब तीन दर्जन मुखौटा कंपनियों में अवैध निवेश की अहम जानकारी मिली है. इन्हीं सूचनाओं के आधार पर ईडी ने 24 मई को एक बार फिर झारखंड और बिहार में चार व्यवसायियों और बिल्डरों के आधा दर्जन से अधिक ठिकानों पर छापेमारी कर कई दस्तावेज जुटाए हैं.

ईडी ने छह मई को पूजा सिंघल और उनके पति के आवास समेत झारखंड, बंगाल, बिहार, हरियाणा और राजस्थान में कुल 25 जगहों पर एक साथ छापेमारी की थी. उनके पति के सीए सुमन कुमार सिंह के रांची आवास पर छापेमारी में 19 करोड़ से अधिक की राशि बरामद हुई है. इसके अलावा करीब 200 करोड़ रुपये के निवेश से जुड़े दस्तावेज भी बरामद किए गए।

ईडी की जांच में यह बात सामने आई है कि पूजा सिंघल जब डिप्टी कमिश्नर थीं, तब उन्हें और उनके पति को वेतन आय के अलावा 1.43 करोड़ रुपये मिले थे. ईडी ने जांच में यह भी पाया है कि पूजा सिंघल के खाते से सीए सुमन कुमार सिंह के खाते में 16.57 लाख रुपये ट्रांसफर किए गए थे.

पूजा सिंघल जब खूंटी जिले में उपायुक्त के पद पर तैनात थीं, तब मनरेगा योजनाओं में करीब 10 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आया था. इस मामले में शुरुआत में जेई राम विनोद सिन्हा के खिलाफ 16 प्राथमिकी दर्ज की गई थी। जांच में यह बात सामने आई कि मनरेगा की योजनाओं का पालन करने और योजनाओं की निगरानी करने का अधिकार उपायुक्त के पास है. बाद में इस मामले की उच्च स्तरीय जांच की मांग को लेकर हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई थी। इस पर हाईकोर्ट में सुनवाई चल रही है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.