अरुणाचल के बाद अब उत्तराखंड पर चीन की नजर! LAC पर बसा रहा 400 गांव

0 71

नई दिल्ली: पड़ोसी देश चीन हर दिन भारत के खिलाफ कोई ना कोई साजिश रचता रहता है. अरुणाचल प्रदेश पर तो दशकों से उसकी नज़र है ही, अब वह उत्तराखंड पर भी अपने नज़रे गड़ाए बैठा है. सूत्रों ने बताया है कि चीन उत्तराखंड सीमा से सटे अपने इलाकों में गांव बसा रहा है. ये गांव डिफेंस विलेज के नाम से जाने जाएंगे, जिनकी निगरानी चीनी सेना यानी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी करेगी.

सूत्रों के मुताबिक, हर गांव में 250 घर होंगे. बड़ी बात यह है कि ये सीमावर्ती गांव वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) से सिर्फ 11 किलोमीटर दूर बनाए जा रहे हैं. इसके अलावा चीन एलएसी से 35 किलोमीटर 55-56 घरों वाले गांवों का निर्माण भी कर रहा है. इनकी निगरानी भी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ही करेगी. ये सभी गांव चीनी सीमा से सटे पूर्वी सेक्टर में 400 गांव बसाने वाली योजना का हिस्सा हैं.

बता दें कि चीन के साथ पहाड़ी राज्य उत्तराखंड 350 किलोमीटर की सीमा शेयर करता है. हालांकि सीमा से लगे ज्यादातर इलाकों में आजीविका की भारी कमी है, इस वजह से यहां बाहरी प्रवास देखने को मिलता है. इससे पहले खबर आई थी कि चीन उत्तराखंड के नीती दर्रे के पास नए कैम्प बसा रहा है.

चीन की चाल को लेकर भारतीय सेना सतर्क

चीन की इस नई चाल को लेकर भारतीय सेना और भी ज्यादा सतर्क हो गई है. भारतीय सेना पहले से ही एलएसी की स्थिति की निगरानी कर रही है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.