फिर वही बेशर्मी! दिल्ली की फ्लाइट में नशेड़ी यात्री ने मचाया ‘ग़दर’, साथी यात्री पर ही कर दी पेशाब

0 152

नई दिल्ली. एक बार फिर हवाई सफर में पेशाब करने का एक और मामला सामने आया है। दरअसल, न्यूयॉर्क से नई दिल्ली आने वाली अमेरिकन एयरलाइंस (American Airlines) की फ्लाइट में फिर एक यात्री ने नशे में धुत होकर अपने साथी यात्री पर कथित तौर पर पेशाब (Urinating Case) कर दिया है। खबर पर जारी ANI की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना अमेरिकन एयरलाइंस की फ्लाइट संख्या AA292 में घटी। यह फ्लाइट न्यूयॉर्क से शुक्रवार रात 9:16 बजे उड़ान भरी थी और 14 घंटे 26 मिनट की उड़ान के बाद शनिवार रात 10:12 बजे यहां इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड की थी।

मामले पर एअरपोर्ट पर एक सूत्र ने कहा, “आरोपी एक अमेरिकी विश्वविद्यालय का छात्र है। वह नशे की हालत में था और उसने नींद में कपड़ों में ही पेशाब कर दिया जिससे बगल में बैठा हुआ यात्री भी गीला हो गया। इसके बाद यात्री ने चालक दल से शिकायत की।” उन्होंने बताया कि पीड़ित यात्री पुलिस से इस मामले की शिकायत नहीं करना चाहता था क्योंकि आरोपी छात्र ने इस गंदी हरकत के लिए माफ़ी मांग ली थी तथा शिकायत करने से उसका करियर खतरे में पड़ सकता था। बहरहाल, एअरलाइन ने इसे गंभीरता से लिया और इस मामले की सूचना IGI (इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय) हवाई अड्डे पर ATC को दे दी है।

वहीं फ्लाइट के केबिन क्रू को घटना के बारे में पता चलने के बाद उन्होंने पायलट को इसकी सूचना दी जिसने ATC को मामले की जानकारी दी। ATC ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के कर्मियों को इसकी सूचना दी जिसने आरोपी यात्री को दिल्ली पुलिस को सौंप दिया। हवाई अड्डे पर एक अन्य सूत्र ने कहा, “घटना का पता चलने के बाद केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के साथ एअरलाइन का खुद का सुरक्षा दल हरकत में आया। विमान से उतरने के बाद आरोपी को फौरन हिरासत में ले लिया गया। पुलिस संबंधित लोगों के बयान दर्ज कर रही है।”

पहले भी हुई ऐसे घटना

जानकारी दें कि, नागरिक उड्डयन नियमों के अनुसार, अगर कोई यात्री अनुचित व्यवहार का दोषी पाया जाता है तो उसे किसी खास अवधि तक उड़ान भरने से प्रतिबंधित किया जा सकता है। बीते महीनों पहले ही नशे की हालत में किसी यात्री के सह-यात्री पर पेशाब करने की यह दूसरी घटना है। एअर इंडिया की 26 नवंबर को न्यूयॉर्क-दिल्ली उड़ान में भी ऐसी ही घटना हुई थी जिसमें शंकर मिश्रा नामक यात्री ने नशे की हालत में एक बुजुर्ग महिला पर कथित तौर पर पेशाब कर दिया था।

30 लाख का जुर्माना और 4 महीने का प्रतिबंध

यह घटना मीडिया में एक खबर के जरिए करीब एक महीने बाद सामने आयी थी जिसके बाद प्राथमिकी दर्ज की गयी और मिश्रा को गिरफ्तार किया गया। उसे करीब एक महीने जेल में रहने के बाद जमानत पर रिहा कर दिया गया। नागर विमानन महानिदेशालय ने नियम के अनुसार, इस घटना की 12 घंटे के भीतर सूचना न देने के लिए एअर इंडिया पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था। दिल्ली पुलिस मामले की जांच कर रही है जबकि मिश्रा को 4 महीने के लिए उड़ान भरने से प्रतिबंधित किया जा चुका है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.