Air India की बंपर भर्ती, 4200 केबिन क्रू और 900 पायलटों के लिए जॉब, पढ़े डिटेल्स

0 117

नई दिल्ली: जैसा की हम सब जानते है, टाटा उद्योग समूह ने जनवरी 2022 के अंत तक एयर इंडिया (एआई) और एयर इंडिया एक्सप्रेस (एआई एक्सप्रेस) का अधिग्रहण कर लिया था। ऐसे में अब हम देख सकते है कि इसके बाद से ही यह एयरलाइन सुर्खियों में है। टाटा ने कंपनी में कई अहम बदलाव करने शुरू कर दिए हैं और कंपनी का विस्तार किया है। ऐसे में अब एयरलाइन में काम करने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए एक अच्छी खबर लेकर आये है। आइए जानते है क्या है पूरी खबर…

4200 केबिन क्रू और 900 पायलटों की भर्ती
आपको बता दें कि एयर इंडिया इस साल कुल 5100 क्रू मेंबर्स की भर्ती करेगी। इसमें 4200 केबिन क्रू और 900 पायलट शामिल होंगे। इतना ही नहीं बल्कि कंपनी अपने बेड़े में सैकड़ों नए विमान शामिल करने की तैयारी कर रही है। इसके लिए ज्यादा मैनपावर की जरूरत होगी। इसलिए कंपनी ने नए कर्मचारियों की भर्ती शुरू करने के बारे में सोचा है। दिलचस्प बात यह है कि कंपनी ने पिछले अप्रैल से अब तक 1900 से अधिक नए केबिन क्रू और 285 पायलटों की भर्ती की है।

एयरलाइन विस्तार के साथ युवाओं को रोजगार
ऐसे में आपको जानकारी दें कि देशभर से केबिन क्रू की भर्ती की जाएगी। फिर वे सुरक्षा और सेवा कौशल प्रदान करने वाले 15 सप्ताह के प्रशिक्षण कार्यक्रम से गुजरेंगे। इस प्रशिक्षण के दौरान, नए कर्मचारियों को भारतीय आतिथ्य प्रथाओं और टाटा समूह की कार्य संस्कृति के अनुसार प्रशिक्षित किया जाएगा। मई 2022 से फरवरी 2023 के बीच एयर इंडिया ने 1900 से अधिक केबिन क्रू कर्मचारियों का चयन किया है। पिछले सात महीनों (जुलाई 2022 और जनवरी 2023 के बीच) में 1100 से अधिक केबिन क्रू कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है। एयरलाइन ने पिछले तीन महीनों में 500 केबिन क्रू कर्मचारियों को वास्तविक उड़ान के लिए प्रशिक्षित किया है।

AI में इनफ्लाइट सर्विसेज के प्रमुख संदीप वर्मा ने कहा, “इस महीने की शुरुआत में घोषित बड़े विमान खरीद ऑर्डर अंतरराष्ट्रीय और घरेलू नेटवर्क में अधिक उड़ानें और AIX Connect के साथ घरेलू मार्गों को फिर से संरेखित करने में सक्षम होंगे। इन परिवर्तनों के आधार पर, केबिन क्रू एयर इंडिया समूह की वर्तमान स्थिति और भविष्य को आकार देगा।” एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। हम कुछ और पायलटों और रखरखाव इंजीनियरों को नियुक्त करने की भी सोच रहे हैं।” टाटा समूह वर्तमान में अपनी कंपनियों में लगभग 10 लाख लोगों को रोजगार देता है।

370 और विमान खरीदने की योजना
कंपनी ने पिछले सप्ताह 470 विमानों (70 वाइड-बॉडी और 400 सिंगल-आइज़ल) का रिकॉर्ड ऑर्डर दिया। कंपनी की भविष्य में 370 और विमान खरीदने की भी योजना है। इसके अलावा कंपनी ने 36 विमान किराए पर लेने का फैसला किया है। इनमें से दो वाइड बॉडी विमान पहले ही बेड़े में शामिल किए जा चुके हैं। ऐसे में अब भी Air India में नौकरी करना चाहते है तो यहां आवेदन कर सकते है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.