Delhi-NCR में आज और बिगड़ेगा हवा का स्तर! ग्रेटर नोएडा की वायु सबसे जहरीली

0 111

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में शुक्रवार को हवा और बिगड़ने की आशंका है। वायु मानक एजेंसियों का पूर्वानुमान है कि उत्तर-पश्चिम दिशा (north-west direction) से पराली का धुआं (stubble smoke) यहां तक पहुंचेगा। इस वजह से वातावरण में स्मॉग की चादर (smog in the atmosphere) बन सकती है। नतीजन, हवा के बहुत खराब के उच्च स्तर से गंभीर श्रेणी में पहुंचने की संभावना है। उधर, बीते 24 घंटे में एनसीआर के शहरों की हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। दिल्ली की हवा 295 एक्यूआई के साथ खराब श्रेणी के उच्च स्तर पर दर्ज हुई।

केंद्र की वायु मानक संस्था सफर इंडिया के मुताबिक, अगले दो दिनों तक हवा की रफ्तार बढ़कर 15 से 26 किलोमीटर प्रतिघंटा तक रहने का पूर्वानुमान है। हालांकि, इस बीच हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम होने की वजह से पराली का धुआं दिल्ली-एनसीआर तक पहुंचेगा। सफर के मुताबिक, तेज हवा से प्रदूषकों को छंटने में मदद मिलेगी, लेकिन इस दौरान उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाले प्रदूषकों का दर अधिक होगा, जिससे हवा के बिगड़ने की संभावना है। विशेषज्ञों का कहना है कि अभी हवा की रफ्तार मध्यम होने व धूप निकलने की वजह से प्रदूषक नहीं जम रहे है, जिससे वायु गुणवत्ता अधिक नहीं बिगड़ रही है। मौसमी परिस्थितियों के बिगड़ते ही हवा की सेहत अधिक बिगड़ने लगेगी।

पराली के धुएं की रही आठ फीसदी हिस्सेदारी
सफर के मुताबिक, बीते 24 घंटे में पराली जलने से पीएम 2.5 में पराली के धुएं की हिस्सेदारी आठ फीसदी रही है। पीएम 2.5 से बड़े कणों की पीएम 10 में 50 फीसदी हिस्सेदारी रही। पीएम 10 का स्तर 260 व पीएम 2.5 का स्तर 128 माइक्रोमीटर प्रतिघन मीटर दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड(सीपीसीबी) के मुताबिक, बीते 24 घंटे में गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा की हवा बेहद खराब श्रेणी में रही।

दो दिनों तक उत्तर-पश्चिम रहेगी हवा की दिशा
भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक, बृहस्पतिवार को हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम होने के साथ हवा की रफ्तार चार से 10 किलोमीटर प्रतिघंटा तक रही। विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम रहने के साथ हवा की रफ्तार 12 से 26 किलोमीटर प्रतिघंटा रह सकती है। वहीं, शनिवार को हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम होने के साथ हवा की रफ्तार 10 से 18 किलोमीटर प्रतिघंटा रहने की संभावना है।

आईआईटीएम के मुताबिक, बृहस्पतिवार को मिक्सिंग हाइट का स्तर 2750 मीटर व वेंटिलेशन इंडेक्स 16500 वर्ग मीटर प्रति सेकेंड रहा। वहीं, अगले शुक्रवार को मिक्सिंग हाइट 2150 मीटर व वेंटिलेशन इंडेक्स 16500 वर्ग मीटर प्रति सेकेंड व शनिवार को मिक्सिंग हाइट 2220 मीटर व वेंटिलेशन इंडेक्स 21 हजार वर्ग मीटर प्रति सेकेंड रहने का पूर्वानुमान है।

दिल्ली-एनसीआर का एक्यूआई
दिल्ली- 295
फरीदाबाद- 292
गाजियाबाद- 334
ग्रेटर नोएडा- 348
गुरुग्राम- 237
नोएडा- 256

कहां कितनी जली पराली
पंजाब- 1893
हरियाणा- 35
उत्तर प्रदेश 33
दिल्ली- शून्य
मध्यप्रदेश- 282
राजस्थान- 34

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.