अखिलेश ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए कमर कसी, आज बुलाई विपक्ष की बैठक

0 324

लखनऊ: उत्तर प्रदेश से विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को सबसे ज्यादा वोट दिलाने के लिए अखिलेश यादव राष्ट्रपति चुनाव में सक्रिय हो गए हैं. उनकी कोशिश रहती है कि उनके और सहयोगी दलों के सभी सांसद और विधायक पूरी एकजुटता के साथ उन्हें वोट दें. इसलिए अखिलेश यादव ने शुक्रवार को पार्टी मुख्यालय में अपने सभी सांसदों और विधायकों की बैठक बुलाई है.

समाजवादी पार्टी (सपा) और उसके सहयोगियों के पास एक साथ 125 विधायक हैं, सहयोगी रालोद, सपा के साथ निर्दलीय के पास राज्यसभा में पांच सदस्य हैं। वर्तमान में लोकसभा में तीन सांसद हैं। दो सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। अगर सपा उन्हें जीतती है, तो पांच सांसद होंगे। यूपी में एक विधायक की कीमत 208 और एक सांसद की 700 है। इस तरह सपा और सहयोगी दलों सहित उनके वोटों का मूल्य 26000 है। सांसदों की कीमत इसमें शामिल नहीं है। दरअसल, यशवंत सिन्हा को विपक्ष के ज्यादा से ज्यादा वोट दिलाने की जिम्मेदारी अखिलेश यादव की है.

यशवंत सिन्हा टीएमसी के नेता हैं और एसपी के तृणमूल कांग्रेस से अच्छे संबंध हैं। इतना ही नहीं यशवंत सिन्हा के अखिलेश यादव से भी अच्छे संबंध हैं और वह कुछ समय पहले सपा मुख्यालय भी आए थे. इस वजह से भी अखिलेश यादव उनके लिए काफी एक्टिव हो गए हैं. सपा के लिए यह भी चुनौती है कि उसके विधायकों की पूरी एकजुटता हो. पिछली बार राष्ट्रपति चुनाव में सपा के एक-दो विधायकों ने एनडीए प्रत्याशी का समर्थन किया था. मतदान गुप्त होने के कारण यह पता लगाना संभव नहीं है कि किसने किसे वोट दिया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.