Akhilesh Yadav Resign : अखिलेश यादव ने आजमगढ़ से लोकसभा सांसद पद से इस्तीफा दिया, करहली से बने विधायक

0 493

Akhilesh Yadav Resign : समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आज लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपना इस्तीफा सौंपने के लिए संसद परिसर में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मिले । अखिलेश ने 2019 के आम चुनाव में आजमगढ़ संसदीय सीट से जीते है ।

सपा सुप्रीमो उत्तर प्रदेश विधानसभा में करहल सीट का प्रतिनिधित्व करते रहेंगे। उन्होंने उत्तर प्रदेश में हाल ही में संपन्न हुए चुनावों में मैनपुरी जिले की करहल विधानसभा सीट से जीते है ।

यादव ने करहल विधानसभा सीट 67,504 मतों के अंतर से जीती । उन्हें 1,48,196 वोट मिले थे, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल को 80,692 वोट मिले थे ।

करहल को सपा का गढ़ माना जाता है। यादव को 60.12 फीसदी वोट मिले, जबकि बघेल को 32.74 फीसदी हासिल किये । यादव ने पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ा। मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, अखिलेश यादव विधान परिषद के Member है ।

मैनपुरी संसदीय सीट वर्तमान में अखिलेश के पिता और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के साथ है ।

इस बीच, समाजवादी पार्टी के मुस्लिम चेहरे आजम खान, जिन्होंने जेल में रहते हुए 2022 उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव लड़ेगें । आजम खान ने रामपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीता है । वह लोकसभा में रामपुर सीट से चुनाव लड़े थे ।

उत्तर प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री और नौ बार के विधायक खान ने रामपुर सीट से भाजपा के निकटतम प्रतिद्वंद्वी आकाश सक्सेना के खिलाफ 55,000 से अधिक मतों के अंतर से जीत दर्ज की। खान को कुल मतों में से 1.31 लाख (या 59.71 प्रतिशत) मत मिले, जबकि सक्सेना को 76,084 (या 34.62 प्रतिशत) मत मिले।

खान वर्तमान में चोरी, आपराधिक धमकी और भूमि अतिक्रमण सहित कई आरोपों में सीतापुर जेल में है ।

भाजपा ने उत्तर प्रदेश में सत्ता बरकरार रखी है, राज्य की 403 सीटों में से बहुमत हासिल किया है, और एक बार फिर योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार के साथ जारी रखने के लिए तैयार है । अकेले भगवा पार्टी ने 255 सीटें जीतीं और उसके सहयोगी अपना दल और निषाद ने क्रमशः 12 और 6 सीटें जीतीं। समाजवादी पार्टी 111 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर है ।

Also Read: UP Cabinet: भाजपा सरकार के शपथ ग्रहण समारोह को भव्य बनाने की तैयारी, तगड़ी रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

रिपोर्ट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.