अक्षय कुमार का 55वां जन्मदिन आज, जानिए इनके जीवन से जुड़ी कुछ ख़ास बातें

0 148

मुंबई : बॉलीवुड (Bollywood) एक्टर (Actor) अक्षय कुमार (Akshay Kumar) का जन्म 9 सितंबर 1967 को अमृतसर, पंजाब, भारत में एक पंजाबी परिवार हरिओम भाटिया और अरुणा भाटिया के यहां हुआ था। हरिओम भाटिया एक सेना ऑफिसर थे। अभिनेता फिल्मी दुनिया में भले ही अक्षय कुमार के नाम से जाने जाते हैं, लेकिन उनका पूरा नाम राजीव हरिओम भाटिया है। अक्षय कुमार को बचपन से ही खेलने का बहुत शौक था। अक्षय कुमार दिल्ली के चांदनी चौक में पले-बढ़े और बाद में वे मुंबई चले गए। उनके पिता भी सेना छोड़कर यूनिसेफ में एकाउंटेंट के पोस्ट पर काम करने लगे थे। बाद में अक्षय कुमार की बहन का जन्म हुआ। अभिनेता ने अपनी स्कूली शिक्षा डॉन बॉस्को हाई स्कूल, माटुंगा से प्राप्त की।

इसके साथ ही वो कराटे भी सीखते थे। बाद में वो अपनी उच्च शिक्षा के लिए गुरु नानक खालसा कॉलेज में एडमिशन लिए, लेकिन पढ़ाई में रुचि न होने के कारण उन्होंने पढ़ाई छोड़ दिया था। वो मार्शल आर्ट सीखना चाहते थे जिसके लिए उन्होंने इसके बारे में अपने पिता से कहा और उनके पिता भी उन्हें थाईलैंड भेजने के लिए पैसे बचाए। अक्षय कुमार मार्शल आर्ट सीखने के लिए बैंकॉक गए और थाईलैंड में पांच साल तक थाई बॉक्सिंग सीखे। अक्षय कुमार भारत में रहते हुए तायक्वोंडो में एक ब्लैक बेल्ट प्राप्त करने के बाद, उन्होंने बैंकॉक, थाईलैंड में मार्शल आर्ट का अध्ययन किया, जहां उन्होंने मय थाई सीखा।

अक्षय कुमार कोलकाता में एक ट्रैवेल एजेंसी में काम किए, वो ढाका के एक होटल में शेफ के रूप में काम किए और बाद में वो दिल्ली चले गए जहां उन्होंने कुंदन के आभूषण बेचे। उसके बाद वो मुंबई वापस लौट आए और अपने मार्शल आर्ट का शिक्षण शुरू किया। बाद में अक्षय कुमार ने अपने करियर के लिए मॉडलिंग का रास्ता चुना। वो कई फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर के रूप में भी काम किए। उसके बाद फिल्म निर्माता प्रमोद चक्रवर्ती ने फिल्म ‘दीदार’ में मुख्य भूमिका के लिए अक्षय कुमार को साइन किया था। 17 जनवरी 2001 में अक्षय कुमार ने एक्टर राजेश खन्ना और एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया की बेटी ट्विंकल खन्ना से शादी किए। अक्षय कुमार इंडियन कबड्डी लीग में बंगाल वॉरियर्स की एक टीम के मालिक हैं।

अक्षय कुमार ने अपने करियर की शुरुआत साल 1991 में फिल्म ‘सौगंध’ से की थी। उसके बाद वो ‘दिल्लगी’, ‘धड़कन’, ‘अंदाज़’, ‘नमस्ते लंदन’, ‘हेरा फेरी’, ‘मुझसे शादी करोगी’, ‘भूल भुलैया’, ‘सिंह इज किंग’, ‘अजनबी’, ‘स्पेशल 26’, ‘बेबी’, ‘एयरलिफ्ट’, ‘रुस्तम’, ‘केसरी’, ‘बच्चन पांडेय’, ‘सूर्यवंशी’, ‘सम्राट पृथ्वीराज’ और ‘रक्षाबंधन’ जैसी कई हिट फिल्मों में अपने मुख्य किरदार में नजर आए। अभिनेता कई पुरस्कारों से भी नवाजे गए। हाल ही में अक्षय कुमार की अभिनीत फिल्म ‘कठपुतली’ ओटीटी प्लेटफार्म डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज हुई है इस फिल्म में अक्षय कुमार के साथ एक्ट्रेस रकुल प्रीत सिंह है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.