Alka Yagnik Birthday:- मां से सीखा गाना, 6 साल से ही कर दी थी कैरियर की शुरूआत

0 154

Alka Yagnik: अलका याग्निक बॉलीवुड की मशहूर प्लेबैक सिंगर हैं. वे आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं. उन्होंने बॉलीवुड की कई शानदार फिल्मों के लिए बेहतरीन गाने गाए हैं. 90 के दौर के बच्चे उनके गाने सुनकर बड़े हुए हैं. जाहिर है कि उनके गानों के साथ लोगों की तमाम यादें भी जुड़ी हैं. अलका याज्ञनिक आज 20 मार्च को अपना 56वां जन्मदिन (Alka Yagnik Birthday) मना रही हैं.अलका याग्निक का जन्म कोलकाता (Kolkata) के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था और अलका याग्निक ने अपनी मां शुभा याग्निक से शास्त्रीय संगीत सीखा और उसके बाद छोटी सी उम्र से ही गाना शुरू कर दिया। आप सभी को बता दें कि अलका यागनिक ने मात्र 6 साल की उम्र से ही संगीत जगत में कदम रख दिया था और उनकी आवाज के लाखों दीवाने हैं।

आप सभी को बता दें कि उन्होंने पहली बार आकाशवाणी में भजन गाया था और उस समय जिसने भी उनकी आवाज सुनी उनका दीवाना हो गया। आप सभी को बता दें कि अलका जब 10 साल की थीं, तभी उनकी मां उन्हें चाइल्ड सिंगर के तौर पर मुंबई (Mumbai) ले आईं। हालाँकि, यहां उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, क्योंकि, लोगों का कहना था कि उनकी आवाज में मैच्योरिटी नहीं है। वहीं जिस समय राज कपूर ने अलका की आवाज सुनी तो उन्हें उनकी आवाज का जादू साफ दिखाई दे गया। उसके बाद राज कपूर ने अलका याग्निक को डायरेक्टर लक्ष्मीकांत के पास भेजा, जहां लक्ष्मीकांत ने उन्हें दो ऑप्शन दिए और कहा कि या तो वह तुरंत डबिंग शुरू कर सकती हैं, (Alka Yagnik Birthday) या एक सिंगर के तौर पर अपना पहचान बनाने के लिए थोड़ा इंतजार कर सकती हैं।

आपको बता दें कि साल 1980 में अलका ने अपना पहला गाना फिल्म ‘पायल की झनकार’ के लिए गाया था और उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। अगर निजी जीवन के बारे में बात करें तो अलका आगनिक बीते 27 सालों से अपने पति से अलग रह रही हैं। जी हाँ, आपको बता दें कि अलका ने साल 1989 में नीरज कपूर से शादी की थी, लेकिन, ज्यादा समय तक दोनों साथ ना रह सके।
बात करे अलका याग्निक की संपत्ति की तो अलका याग्निक बॉलीवुड की सबसे ज्यादा फीस चार्ज करने वाली सिंगर्स की लिस्ट में शामिल हैं, जिस वजह से वह करोड़ों की संपत्ति की मालकिन हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति 9 मिलियन डॉलर की है। इसे भारतीय करेंसी में देखा जाए तो ये 68 करोड़ के आसपास होती है। उन्होंने ये सब अपनी कड़ी मेहनत और लगन से कमाया है।

रिपोर्ट- मेघा गंगवार

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.