पंजाब में 8 जनवरी तक सभी स्कूल रहेंगे बंद, जानिए क्या है कारण?

0 194

नई दिल्ली: पंजाब के सभी शहरों में और गांवों में इस वक्त बड़े ही कड़ाके की ठंड पड़ रही है। जिसे देखते हुए राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी स्कूलों को 8 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया है। सरकार ने कहा है कि 8 जनवरी तक के लिए प्रदेश के सभी सरकारी, निजी और सहायता प्राप्त स्कूलों में शीतकालीन अवकाश रहेगा। प्रदेश के स्कूली शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि प्रदेश में पड़ रही कड़ाके की ठंड और शीतलहर को देखते हुए सभी स्कूलों की छुट्टी 8 जनवरी तक के लिए बढ़ा दी गई है। उन्होंने कहा कि पहले आदेश में 2 जनवरी 2023 को स्कूलों को खोलने का आदेश दिया गया था लेकिन अब सभी स्कूल नौ जनवरी 2023 को ही स्कूल खुलेंगे।

बता दें कि मौसम विभाग ने प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक्ल कड़ाके की ठंड और कोहरे की चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही विभाग ने कहा है कि पप्रदेश में अगले कुछ दिनों शीतलहर का भी प्रकोप रहेगा। इसके साथ ही कोहरे और शीतलहर के भारी प्रकोप के साथ ही देश के कई राज्यों के तापमान में गिरावट आने की उम्मीद भी जताई गई है। मौसम एक्सपर्ट की मानें तो हिमालय क्षेत्र से आने वाली उत्‍तर-पश्चिमी हवाओं का मैदानी भाग में काफी असर पड़ सकता है।

उत्‍तर-पश्चिम भारत में इसके चलते न्‍यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज करने के आसार हैं। अगले 2 दिनों तक मध्‍य भारत में भी इसका असर देखा जा सकता है। ठंडी हवाओं के चलते हिमाचल प्रदेश में 1 जनवरी 2023, पंजाब और पश्चिमी राजस्‍थान में 4 जनवरी 2023, हरियाणा के साथ ही चंडीगढ़ और पूर्वी राजस्‍थान के कुछ हिस्‍सों में भी 4 जनवरी तक शीतलहर बढ़ने की उम्मीद जताई गई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.