अमेरिका जी7 में रूस पर नए प्रतिबंधों की करेगा घोषणा, कई कंपनियों को डालेगा काली सूची में

0 85

वाशिंगटन : जब से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुआ है तब से अमेरिका समेत कई अन्य देशों ने उस पर प्रतिबंध लगाए हैं। वहीं एक अमेरिकी अधिकारी ने जापान में जी7 शिखर सम्मेलन से पहले शुक्रवार को बताया कि रूस की उन सामानों तक पहुंच को व्यापक रूप से प्रतिबंधित करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका नए प्रतिबंधों की घोषणा करेगा।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष जी7 में से संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ मुख्य लक्ष्य होंगे, हालांकि, मुख्य ध्यान यूक्रेन के लिए साझा और निरंतर समर्थन दिखाने पर रहेगा। अमेरिकी प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा कि रूस को जवाबदेह ठहराने के लिए हमने कई तरह की कार्रवाइयां की हैं। इनमें निर्यात नियंत्रण जैसी कार्रवाइयां शामिल हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका स्पष्ट रूप से रूस की लगभग 70 कंपनियों और संगठनों को काली सूची में डालने की योजना बना रहा है। आगे अधिकारी ने कहा कि हम रूस के खिलाफ कार्रवाई जारी रखेंगे और निर्यात नियंत्रण का विस्तार करना जारी रखेंगे। अमेरिका द्वारा व्यक्तियों, संस्थाओं, जहाजों और विमानों के खिलाफ 300 से अधिक नए प्रतिबंधों का भी खुलासा किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त, अमेरिका उन रूसी आर्थिक क्षेत्रों में अपने प्रतिबंधों का दायरा बढ़ाएगा जो देश के सैन्य-औद्योगिक परिसर के लिए महत्वपूर्ण हैं और रूस को अपनी सेवाओं का उपयोग करने से रोकने के लिए नए प्रतिबंध लागू करेगा।

रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव और ओडेसा क्षेत्र पर बृहस्पतिवार को तड़के 30 क्रूज मिसाइलें दागीं। यूक्रेनी वायु रक्षा बलों का दावा है कि इनमें से 29 को मार गिराया गया।इसके साथ ही रूस के दो बमवर्षक विमान और दो टोही ड्रोन को भी मार गिराने का दावा किया गया है। ओडेसा के सैन्य प्रशासन के प्रवक्ता सरहेई ब्रैतचक ने बताया कि एक रूसी मिसाइल क्षेत्र के दक्षिणी हिस्से में स्थित एक औद्योगिक प्रतिष्ठान से जा टकराई, जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.