नाइजीरिया में किसानों और चरवाहों के बीच खूनी झड़प, अब तक 85 की मौत, कई घायल

0 60

अबुजा : नाइजीरिया में किसानों और चरवाहों के बीच हुई खूनी झड़प में अब तक 85 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि कई लोग गंभीर रूप से घायल हुए है। वहीं, मध्य नाइजीरिया में तीन हजार से ज्यादा लोग विस्थापित हुए हैं।

पठार राज्य के कई गांवों में सोमवार को हिंसा भड़क उठी, जिसमें 30 की प्रारंभिक मौत हुई। यह क्षेत्र सालों से जातीय और धार्मिक तनाव से जूझ रहा है। स्थानीय सूत्रों और प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, पठारी राज्य के मंगू जिले के कई गांवों में गुरुवार को भी हिंसा हुई। यह संकट उन कई सुरक्षा चुनौतियों में से एक है जिसका सामना नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बोला टीनूबू कर रहे हैं, जो इस महीने के अंत में अफ्रीका के सबसे अधिक आबादी वाले देश की कमान संभालेंगे। स्थानीय सरकार परिषद के अध्यक्ष दापूत मंत्री डेनियल ने एएफपी को बताया, 85 शव बरामद किए गए हैं। स्थानीय मवाघवुल डेवलपमेंट एसोसिएशन के एक समुदाय के नेता जोसेफ ग्वांकट ने बताया, खोज और बचाव दल ने 85 शव बरामद किए हैं।

नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी ने कहा कि हिंसा के परिणामस्वरूप हजारों लोग विस्थापित हुए और सैकड़ों घर नष्ट हो गए। एनईएमए के क्षेत्रीय समन्वयक यूजीन नाइलोंग ने एएफपी को बताया, हिंसा की वजह से कम से कम 3683 लोग विस्थापित हुए। उन्होंने कहा कि 720 से अधिक घर या तो आंशिक रूप से या पूरी तरह से नष्ट हो गए। गुरुवार तक घायलों की संख्या स्पष्ट नहीं थी।

नेता ग्वांकट ने कहा कि 57 घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है, जबकि नाइलोंग ने कहा कि हमलों में अनुमानित 216 लोग घायल हुए हैं। पुलिस ने कहा कि हिंसा के सिलसिले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस प्रवक्ता अल्फ्रेड अलाबो ने कहा, मौके पर भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है। अब तक सामान्य क्षेत्र में शांति बहाल हो गई है। प्रतिनिधि सभा में मंगू और पड़ोसी बोकोस का प्रतिनिधित्व करने वाले एक विधायक ने कहा कि क्षेत्र में अभी भी तनाव है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.