अमित शाह ने किया हिंसा प्रभावित मणिपुर के दौरे का ऐलान

0 137

नई दिल्ली : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह गुरुवार को असम (Assam) पहुंचे। शाह ने असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा के साथ गुवाहाटी में असम पुलिस सेवा सेतु पोर्टल का शुभारंभ किय। साथ ही नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की नींव रखी। इस दौरान गृहमंत्री ने मणिपुर में शांति की अपील की और कहा कि वह जल्द ही पूर्वोत्तर राज्य का दौरा करेंगे और हिंसा में शामिल दोनों समुदायों के लोगों से बात करेंगे। अमित शाह ने कहा कि एक अदालत के फैसले के बाद मणिपुर में झड़पें हुईं। मैं दोनों समूहों से अपील करता हूं कि वे शांति बनाए रखें और सभी के साथ न्याय किया जाएगा। मैं खुद कुछ दिनों के बाद मणिपुर जाऊंगा और वहां तीन दिन रहूंगा।

मणिपुर में करीब एक महीने से अंतर-जातीय सा जारी है। बुधवार को विष्णुपुर जिले में एक बार फिर हिंसा भड़की। अधिकारियों ने कहा कि उग्रवादियों ने एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी। इसके बाद हिंसा भड़की और कई घरों में आग लगा दी गई। मंत्री गोविंददास कोंथौजम के घर को भी आग के हवाले कर दिया गया। अब तक 70 लोग हिंसा में अपनी जान गंवा चुके हैं। जबकि हजारों लोग विस्थापित हुए हैं। राज्य भर में लगभग 2,000 घरों को भी जला दिया गया। यह हिंसा बहुसंख्यक मेइती समुदाय को सरकारी नौकरियों और अन्य भत्तों का कोटा दिए जाने की संभावना पर कुकी आदिवासी समूह में गुस्सा था, जो बाद में हिंसा में बदल गया। पूरे राज्य में सेना के जवानों की तैनाती है। हिंसा प्रभावित इलाकों में इंटरनेट ठप है। कर्फ्यू भी लगाया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.