Amit Shah on Hindi language: अमित शाह ने कहा कि अलग-अलग राज्यों के भारतीय करे सिर्फ हिंदी में बात

0 231

शाह ने कहा कि पीएम मोदी ने फैसला किया है कि सरकार चलाने का माध्यम आधिकारिक भाषा है, और इससे “हिंदी का महत्व बढ़ेगा” (Amit Shah on Hindi language)

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार(Amit Shah on Hindi language), 7 अप्रैल को कहा कि विभिन्न राज्यों के भारतीय लोगों को एक-दूसरे के साथ हिंदी में संवाद करना चाहिए, न कि अंग्रेजी में। संसदीय राजभाषा समिति की 37वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए शाह ने कहा कि जब विभिन्न राज्यों के नागरिक एक-दूसरे से संवाद करते हैं, तो “यह भारत की भाषा में होना चाहिए”।

“प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फैसला किया है कि सरकार चलाने का माध्यम राजभाषा है, और इससे निश्चित रूप से हिंदी का महत्व बढ़ेगा। अब समय आ गया है कि राजभाषा को देश की एकता का महत्वपूर्ण अंग बनाया जाए। जब अन्य भाषा बोलने वाले राज्यों के नागरिक एक-दूसरे से संवाद करते हैं, तो यह भारत की भाषा में होना चाहिए, ”उन्होंने कहा।

केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता ने कहा कि “हिंदी को स्थानीय भाषाओं के बजाय अंग्रेजी के विकल्प के रूप में स्वीकार किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जब तक हम अन्य स्थानीय भाषाओं के शब्दों को स्वीकार करके हिंदी को लचीला नहीं बनाते, तब तक इसका प्रचार नहीं किया जाएगा।” गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा प्रेस विज्ञप्ति। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि राजभाषा को देश की एकता का अहम हिस्सा बनाया जाए।

शाह ने बैठक में यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फैसला किया है कि सरकार चलाने का माध्यम राजभाषा है और इससे हिंदी का महत्व बढ़ेगा। राजभाषा समिति की अध्यक्षता करने वाले केंद्रीय मंत्री ने सदस्यों को बताया कि अब मंत्रिमंडल का 70 प्रतिशत एजेंडा हिंदी में तैयार किया जाता है।

 

ये भी पढ़े: Lock Upp: सायशा शिंदे ने करण कुंद्रा से किया फ़्लर्ट, बाद में कहा कि वह ‘कमिटेड रिलेशनशिप’ में हैं

 

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.