केंद्र सरकार के मंत्रिमंडल में हुआ एक और बदलाव, किरेन रिजिजू के बाद एसपी बघेल की हुई कानून मंत्रालय से छुट्टी

0 80

नई दिल्ली: मोदी मंत्रिमंडल में निरंतर परिवर्तन के अपडेट आ रहे हैं। सामने आया है कि किरेन रिजिजू से कानून मंत्रालय लेने के पश्चात् अब उनके डिप्टी भी कानून मंत्रालय से हटा दिए गए हैं। राष्ट्रपति ने पीएम की सलाह पर राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल का विभाग भी बदल दिया है। अब वे कानून एवं न्याय मंत्रालय में राज्य मंत्री के स्थान पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री होंगे।

आपको बता दें कि इससे पहले, कानून मंत्री के पद से किरेन रिजिजू को हटाकर उनकी जगह अर्जुन राम मेघवाल को कानून मंत्री बनाया गया है। किरेन रिजिजू बतौर केंद्रीय कानून मंत्री निरंतर ख़बरों में रहे तथा उन्होंने बीते दिनों न्यायपालिका एवं सर्वोच्च न्यायालय की कॉलेजियम व्यवस्था पर सवाल खड़े किए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सलाह पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंत्रिमंडल में परिवर्तन को अनुमति दी है। अब किरेन रिजिजू को कानून मंत्रालय से बदलकर भू विज्ञान मंत्रालय दिया गया। वहीं, रिजिजू की जगह अर्जुन राम मेघवाल को उनके मौजूदा पोर्टफोलियो के अतिरिक्त कानून एवं न्याय मंत्रालय में राज्य मंत्री के तौर पर स्वतंत्र प्रभार सौंपा गया है।

बता दे कि बघेल आगरा से भाजपा सांसद हैं। पूरा नाम सत्यपाल सिंह बघेल। प्रो। एसपी सिंह बघेल यूपी के औरैया जिले के भटपुरा के मूल निवासी हैं। इटावा में रहे हैं। बघेल अपनी कर्मभूमि बदलते रहे हैं तथा उनकी जाति को लेकर भी बहुत विवाद है। वह फिरोजबाद के जलेसर सीट से पहली बार MLA बने थे। तत्पश्चात, फिरोजबाद से सांसद रहने के बाद आगरा को अपनी कर्मभूमि बना लिया। एसपी बघेल ने अपना राजनीतिक सफर समाजवादी पार्टी की साइकिल पर सवार होकर आरम्भ किया था। कुछ दिनों तक बहुजन समाज पार्टी में रहे और फिर भाजपा में सम्मिलित हो गए। मुलायम सिंह यादव से लेकर नरेंद्र मोदी की सरकार में मंत्री रहे तथा सूबे की तीनों ही पार्टियों से सांसद रह चुके हैं। बघेल दो बार लोकसभा और एक बार राज्यसभा सदस्य भी रहे हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.