झांसी में आर्थिक तंगी से परेशान एक और किसान ने की आत्महत्या

0 196

झांसी: सूखे के नाम से जाने वाले बुंदेलखंड के झांसी जिले के बबीना थाना क्षेत्र में एक और किसान ने आर्थिक तंगी से परेशान होकर फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। वही, घटना की जानकारी पर मृतक के घर पहुंचे परमार्थ संस्था के पदाधिकारियों ने पीड़ित परिजनों को सहयोग का भरोसा दिलाया।

बबीना थाना क्षेत्र के ग्राम बण्डा निवासी 40 वर्षीय बृजलाल पाल अपनी पत्नी कामिनी और तीन बच्चे 13 वर्षीय प्रियंका, 7 वर्षीय परी व 9 वर्षीय बेटा सतीश के साथ रहता था। बृजलाल खेती और बेल्डर का काम कर अपने परिवार का भरण पोषण कर रहा था। लेकिन खेती में फसल न होने और बेल्डर का काम नियमित न मिलने से उसकी आर्थिक स्थिति लगातार खराब हो गई और साहूकारों के कर्ज में फस गया।

बृजलाल के तीन भाई स्व. रामलाल पाल, जशवंत पाल, जमुना पाल हैं, 4 भाईयों के बीच में केवल 3 एकड़़ जमीन है। वही, घर के बिजली का बिल 50 हजार आ गया था जिसके कारण पिछले 2-3 दिन से वह लगातार तनाव के कारण सही से खाना भी नहीं खा रहा था। पत्नी से कह रहा था कि बिजली का बिल कैसे चुकेगा। बृजलाल की पत्नि कामिनी गत सुबह नरेगा के काम पर गई थी इसी बीच बृजलाल ने जाकर पेड पर फांसी का फंदा लगाकर जान दे दी। इससे पूरे परिवार में कोहराम मच गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वही गुरुवार की सुबह

जब परमार्थ संस्था को पता चला कि बण्डा गांव में एक गरीब किसान ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है तो मौके पर जाकर संस्थान के सचिव डा. संजय सिंह, राज्य समन्वयक शिवानी जाकर देखा कि हालत बहुत खराब है बृजलाल का एक छोटा सा मकान है, उसी के बाहर भीड लगी थी। परमार्थ संस्था के द्वारा एक राशन किट, नगद 5 हजार रूपये तत्काल सहायता प्रदान की गई। पता चला कि कल से शव पोस्टमार्टम के लिए गया, लेकिन शव दूसरे दिन तक परिजनों को नहीं मिला। और परिजनों ने बताया कि पोस्टमार्टम के लिए सुविधा शुल्क मांगा जा रहा है।

इस पर जिलाधिकारी को अवगत कराया गया तो उन्होंने तत्काल सम्बधित अधिकारी व कर्मचारियों को पोस्टमार्टम पूर्ण करके शव परिवारवालों को सौंपने के निर्देश दिये तब जाकर पोस्टमार्टम हुआ। परमार्थ संस्था ने मृतक के तीनों बच्चों की पढाई की जिम्मेदारी ली है और इनकी पढ़ाई के लिए संस्था निरन्तर सहयोग प्रदान करेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.