Apara Ekadashi 2022:अपरा एकादशी व्रत अगर ना भी रखें तो कर सकते हैं इस नियमों का पालन, माना जाता है व्रत के बराबर

0 400

Apara Ekadashi 2022: ऐसा माना जाता है अपरा एकादशी का व्रत मन को शांत कर पुण्य प्रदान करने वाला होता है । ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की एकादशी (Ekadashi 2022)को अपरा एकादशी (Apara Ekadashi 2022) के दिन किया जाता है । इस बार यह व्रत 26 मई को मई को पड़ने वाला है. शास्त्रों में प्रत्येक एकादशी (Ekadashi) का अलग-अलग महत्व बताये जा रहे है ।

अपरा एकादशी व्रत (Apara Ekadashi Vrat) के प्रभाव से जाने अनजाने में किए गए पाप कर्मों से मुक्ति मिलती है ।. हालांकि एकादशी व्रत का नियम (Apara Ekadashi Vrat Niyam) कठिन होता है, इसलिए हर कोई इसका पालन ठीक से नहीं कर पाता है । ऐसे में अपरा एकादशी व्रत (Apara Ekadashi Vrat 2022) को कुछ नियमों का पालन करके पुण्य मिलता है । अगर एकादशी व्रत (Ekadashi Vrat) नहीं कर सकते हैं तो किन नियमों का पालन करना अच्छा माना जाता है, जो व्रत के बराबर माना जाता है ।
एकादशी के दिन सुबह उठकर पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करें. साथ ही अपरा एकादशी के दिन बिना लहसुन-प्याज का भोजन ग्रहण करें. संभव हो तो दिन के भोजन में रोटी खाएं.

एकादशी के दिन सुबह स्नान के बाद ओम् नमो भगवते वासुदेवाय इस मंत्र का कम से कम 27 बार जाप करें . अगर इस दिन विधि-वाधान से श्रीहरि की पूजा नहीं कर सकते हैं तो मन ही मन भगवान विष्णु का ध्यान जरुर करें ।

एकादशी के दिन अगर भगवान विष्णु की साधारण पूजा करने में सक्षम हैं तो प्रभु का ध्यान करते हुए पूजा स्थान पर भगवान विष्णु की तस्वीर के सामने दिपक जरुर जलाएं साथ ही भगवान को पीले फूल, अक्षत, पीले चंदन, धूप और भोग जरुर चढाएं । भगवान विष्णु की साधारण पूजा के बाद भी व्रत कथा का पाठ करते है । कथा के अलावा भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप भी कर सकते हैं. कथा समाप्ति के बाद आरती करें. साथ ही भगवान को लगाया हुआ भोग घर के अन्य सदस्यों को जरुर दें । एकादशी के दिन झूठ बोलना, दूसरों की निंदा करना, चुगली करना इत्यादि काम नहीं करना चाहिए . ऐसे में इस दिन निंदनीय कार्यों से दूर रहना चाहिए ।

ये भी पढ़ें –QUAD Summit 2022:टेम्पुरा पर पीएम मोदी और पीएम किशिदा की बॉन्डिंग,इंडो-पैसिफिक पर क्वाड

 

 

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.