QUAD Summit 2022:टेम्पुरा पर पीएम मोदी और पीएम किशिदा की बॉन्डिंग,इंडो-पैसिफिक पर क्वाड

0 197

QUAD Summit 2022: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के टोक्यो में QUAD शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद भारत के लिए रवाना होने से पहले, उन्हें प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा द्वारा एक शांत “टेम्पुरा” भोजन के लिए होस्ट किया गया था – एक जापानी व्यंजन जिसमें आमतौर पर समुद्री भोजन और सब्जियों को बैटर में तली हुई होती है – द्विपक्षीय वार्ता पर दोनों देशों ने आर्थिक सहयोग को और मजबूत करने का निर्णय लिया है।

टोक्यो से आने वाली रिपोर्टों के अनुसार, पीएम मोदी QUAD रूब्रिक के तहत एक साझा एजेंडा रखने के अलावा, जापान के साथ टोक्यो में अपनी QUAD और द्विपक्षीय बैठकों से भारत में आर्थिक अवसर के प्रति सकारात्मक थे। अपने गुजरात के मुख्यमंत्री के दिनों से ही जापानी संस्कृति, अनुशासन और विकास के गहरे अनुयायी, प्रधान मंत्री मोदी ने वर्तमान के अलावा जापान के तीन पूर्व प्रधानमंत्रियों से मुलाकात की और अपनी तेज और उग्र यात्रा के दौरान शीर्ष जापानी कंपनियों के 40 सीईओ के साथ बातचीत की। पीएम किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठकों से यह काफी स्पष्ट था कि दोनों देश इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क और मैरीटाइम डोमेन अवेयरनेस के साथ एक-दूसरे में निवेश कर रहे हैं, जो क्वाड के तहत जुड़ाव को गहरा करने के नए आयाम हैं।

“इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क वस्तुतः एक अन्य नाम से एक मुक्त व्यापार समझौता है क्योंकि कैपिटल हिल के प्रतिरोध के कारण अमेरिका बाद में हस्ताक्षर नहीं कर सकता है। आईपीईएफ पर बातचीत इस साल के अंत तक पूरी होने की उम्मीद है और भारत को इसका फायदा होगा क्योंकि यह एक संस्थापक सदस्य है और एक सदस्य के रूप में चीन के साथ किसी भी बहुपक्षीय व्यापार से खुद को अलग कर लिया है, ”एक पूर्व विदेश सचिव ने कहा।

जबकि क्वैड खुले तौर पर इंडो-पैसिफिक के लिए खुला है, इसने भारतीय और प्रशांत महासागरों में “अंधेरे” जहाजों द्वारा अवैध, अनियमित और असुरक्षित मछली पकड़ने पर निगरानी और सतर्क करने के लिए एक समुद्री डोमेन जागरूकता मंच बनाकर एक कदम आगे बढ़ाया है। समुद्री निगरानी पहल क्वाड के साथ-साथ आसियान देशों पर आधारित होगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इस क्षेत्र में चीनी ट्रॉलरों द्वारा बड़े पैमाने पर और लापरवाह मछली पकड़ने की न केवल निगरानी की जाती है बल्कि संबंधित देशों को सतर्क करके भी रोका जाता है। जैसा कि चीन 2021 IUU मछली पकड़ने के सूचकांक में सबसे खराब अपराधी है, यह पहल इंडो-पैसिफिक में बीजिंग की मांसपेशियों के लचीलेपन के खिलाफ एक धक्का है, जो अपने स्वयं के पानी में अधिक मछली पकड़ने के बाद इस क्षेत्र में अवैध मछली पकड़ने का 80 से 95 प्रतिशत हिस्सा है। .

जबकि समुद्री पहल के लिए एक अवैध मछली पकड़ने का आयाम है, इसका एक सुरक्षा पहलू भी है क्योंकि भारत-प्रशांत में सभी जहाजों की निगरानी यह सुनिश्चित करने के लिए की जाएगी कि दक्षिण और पूर्वी चीन सागर में सदस्य देशों द्वारा संयुक्त राष्ट्र के कानूनों का उल्लंघन नहीं किया जाता है। एक पूर्व भारतीय नौसेना एडमिरल ने कहा, “अपनी कूटनीतिक और सैन्य ताकत का उपयोग करते हुए, चीनी ट्रॉलर अवैध रूप से मछली पकड़ने और क्षेत्र में छोटे द्वीप राष्ट्रों की अर्थव्यवस्थाओं पर हमला करके भारत-प्रशांत का बलात्कार कर रहे हैं (QUAD Summit 2022)।”

यद्यपि चीन और रूस ने जापान के सागर में अपने परमाणु बमवर्षकों का प्रयोग किया था, जिस दिन QUAD नेताओं ने टोक्यो में मुलाकात की थी, लोकतांत्रिक नेता नाटक से काफी हैरान थे और उन्होंने इंडो-पैसिफिक की रक्षा के लिए रैंकों को बंद करने का फैसला किया।

यह भी पढ़ें:Johnny Depp:जॅानी डेप की कोर्ट सुनवाई के दौरान ,एक अजनवी महिला अचानक कोर्ट में चिल्लाई ‘यह बच्चा तुम्हारा है

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.