Heart Disease : हर रोज 7 खाद्य पदार्थ जो आपके दिल को नुकसान पहुंचा रहे हैं

0 160

Heart Disease :क्या आप हर दिन स्वस्थ भोजन कर रहे हैं या अपने खाने के विकल्पों से खुद को घातक बीमारियों के खतरे में डाल रहे हैं? हमारे तेज-तर्रार जीवन में, हम सामग्री पर पर्याप्त ध्यान नहीं देते हुए बहुत सारी संसाधित वस्तुओं को अलमारियों से चुनते हैं। इस सूची में कुछ खाद्य पदार्थ आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं क्योंकि उन्हें कई लोगों द्वारा स्वस्थ माना जाता है और उन्हें नाश्ते की मेज पर ढूंढना असामान्य नहीं है।

उदाहरण के लिए सफेद ब्रेड का उपयोग त्वरित सैंडविच को ठीक करने के लिए किया जाता है या फलों का रस नाश्ते के साथ एक लोकप्रिय संगत है जिसे हम आमतौर पर स्वस्थ श्रेणी या टेबल सॉल्ट में डालते हैं जिसे हम अपने भोजन पर छिड़कने से पहले दो बार नहीं सोचते हैं, ये सभी हमें गंभीर स्वास्थ्य में डाल रहे हैं जोखिम। अध्ययनों के अनुसार, उच्च मात्रा में नमक, चीनी, संतृप्त वसा और परिष्कृत कार्ब्स के नियमित सेवन से दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। फल और सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और कम वसा वाली डेयरी को शामिल करने से आपके दिल के स्वास्थ्य में मदद मिल सकती है।

यहां अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की एक सूची दी गई है जिनसे आपको दूर रहना चाहिए Heart Disease :

अनाज (cereal): “ज्यादातर लोग सोचते हैं कि यह दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, हालांकि यह सबसे बड़े मिथकों में से एक है। सुबह जल्दी उठकर चीनी के साथ परिष्कृत अनाज के साथ अपनी प्लेट लोड करना (ये अनाज चीनी के भार के साथ आते हैं) आपदा के लिए एकदम सही नुस्खा है, स्मिता शेट्टी, पोषण विशेषज्ञ कहती हैं।

पौधे पर आधारित वसा: शेट्टी का कहना है कि वनस्पति सबसे खराब प्रकार की वसा है और दिल बिल्कुल नफरत करता है और इसे पूरी तरह से खारिज कर देता है। स्वस्थ प्रतिस्थापन घी हो सकता है जो सबसे अच्छा वसा है जबकि अपरिष्कृत बीज आधारित तेल भी अच्छे हैं।

सोडा: लोग सोचते हैं कि सोडा स्वास्थ्यवर्धक है, वास्तव में ऐसा नहीं है। सोडा में रसायन वास्तव में आंत के बैक्टीरिया को बदल सकते हैं और अंततः लोगों को उच्च हृदय जोखिम में डाल सकते हैं।

ताजा जूस: बहुत सारे लोग जूस के रूप में चीनी का सेवन करते हैं। अधिकांश रस केंद्र अपने ताजे रस में चीनी मिलाते हैं। घर पर जूस पीना सबसे अच्छा है। स्मिता शेट्टी कहती हैं कि फलों को काटने और उन्हें न पीने से बेहतर क्या है।

सफेद ब्रेड: सिम्बोइसिस ​​अस्पताल के कैथ लैब और इंटरवेंशन कार्डियोलॉजिस्ट के निदेशक डॉ अंकुर फटरपेकर का कहना है कि बहुत अधिक सफेद ब्रेड खाने से मोटापा, हृदय रोग और मधुमेह हो सकता है। “ब्रेड स्टार्च पर भारी होती है और एसिड रिफ्लक्स, ब्लोटिंग और कब्ज जैसी पेट की समस्याओं का कारण बन सकती है। चूंकि इसमें फाइबर और प्रोटीन कम होता है जो पाचन को धीमा करने में मदद करता है, सफेद ब्रेड पचता है और तेजी से अवशोषित होता है। इससे रक्त शर्करा तेजी से बढ़ता है। “हृदय रोग विशेषज्ञ कहते हैं।

नमक: डॉ फटरपेकर का कहना है कि बहुत अधिक नमक खाने से उच्च रक्तचाप में योगदान हो सकता है, जो दिल की विफलता और दिल का दौरा, गुर्दे की समस्याओं, स्ट्रोक और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों से जुड़ा हुआ है। नमकीन खाना खाने से भी आपका मुंह सूख सकता है या बहुत प्यास लग सकती है।

चावल: हृदय रोग विशेषज्ञ का कहना है कि चावल में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है और यदि आप इसका अधिक सेवन करते हैं तो यह आपके मधुमेह के खतरे को बढ़ा सकता है।

यह भी पढ़े:Apara Ekadashi 2022:अपरा एकादशी व्रत अगर ना भी रखें तो कर सकते हैं इस नियमों का पालन, माना जाता है व्रत के बराबर

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.